सूरत : आभवा के किसानों ने किया विरोध प्रदर्शन, कहा एयरपोर्ट विकास के नाम पर जमीन हड़पने की साजिश

सूरत : आभवा के किसानों ने किया विरोध प्रदर्शन, कहा एयरपोर्ट विकास के नाम पर जमीन हड़पने की साजिश

विकास के नाम पर पहले दो बाह भूमिअधिग्रहण हो चुंका है, अब एयरपोर्ट विकास के नाम पर तीसरी बाद भूमिअधिग्रहण का आभवा गांव के किसानों ने विरोध जताया

भूमि अधिग्रहण को लेकर सरकार की नीति का आभवा गांव के किसानों ने किया विरोध
सूरत हवाई अड्डे के लिए खुडा ( खजोद अर्बन डेवलोपमेन्ट ऑथोरिटी)  की विकास योजना में विशाल भूमि अधिग्रहण को लेकर किसान नाराज हो गए है। 1989, 1999 और अब फिर 2022 में भूमि अधिग्रहण को लेकर किसानों में आक्रोश है। भूमि अधिग्रहण को लेकर किसानों ने रैली निकालकर कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा। 
चोर्यासी तालुका के आभवा गांव में विभिन्न उद्देश्यों के लिए उपजाऊ भूमि के लगातार अधिग्रहण से किसान नाराज हैं। इससे पहले 1989, 1999 और अब फिर 2022 में आभवा गांव की जमीन अधिग्रहण को लेकर किसानों में आक्रोश है। इस संबंध में आभवा गांव के किसान नेताओं की बैठक हुई। जिसमें किसान नेताओं ने इस बार खुडा डीपी  ( डेवलोपमेन्ट प्लान्ट) में हवाईअड्डे के लिए 700 एकड़ जमीन का बेवजह अधिग्रहण करने का प्रस्ताव शामिल कर सरकार को मंजूरी के लिए भेजने का विरोध जताया है।  आभवा के प्रभावित 300 किसानों सहित 4,000 परिवारों की ओर से किसान नेताओं ने विरोध प्रदर्शन करने के लिए कलेक्टर और खुडा के मुख्य अधिकारी को आवेदन दिया।  नारों और विभिन्न बैनरों के साथ कलेक्टर कार्यालय के बाहर भी विरोध प्रदर्शन किया गया। हिरेन देसाई ने कहा कि सरकार जमीन का अधिग्रहण करने जा रही है। यह 300 से अधिक किसानों और 4,000 परिवारों को प्रभावित करेगा। यह फैसला बिना सर्वे कराए ही लिया गया है। किसानों द्वारा मांग  कि गई की आरक्षण के मसौदे को पूरी तरह से हटाया जाए। हम जिस तरह की मांग कर रहे हैं तदनुसार यदि कार्रवाई नहीं की गई तो हम आने वाले दिनों में और अधिक उग्र तरीके से आंदोलन करेंगे।

Tags: