स्पोर्ट्स वेयर के बाजार में चीन को चुनौती देने कमर कस रहे सूरत के टेक्सटाइल कारोबारी

स्पोर्ट्स वेयर के बाजार में चीन को चुनौती देने कमर कस रहे सूरत के टेक्सटाइल कारोबारी

स्पेश्यल निटिंग फेब्रिक्स प्रोसेसिंग इकाइयों के माध्यम से गुणवत्ता में सुधार का लक्ष्य

पिछले कई सालों से जूते, बैग, स्ट्रेचेबल टी-शर्ट और शर्ट बनाने के लिए सरक्युलर निटिंग पद्धति का उपयोग काफी बढ़ गया है। पिछले दो सालों से कपड़ा उत्पादन क्षेत्र में तेजी से आगे बढ़ रहे सरक्युलर निटिंग इंडस्ट्रीज अब गारमेंटिंग क्षेत्र में भी तेजी से आगे बढ़ रही है। निटिंग फेब्रिक्स के प्रोसेसिंग के लिए सूरत में भी इकाइयां शुरू हो रही है।
कोरोना के कारण विश्व भर में चाइनीज फेब्रिक्स की मांग में काफी कमी आई है। ऐसे में सूरत ने इसे अपने लिए एक सुनहरा मौका बनाया है। पिछले दो सालों में ही निटिंग के इकाइयों की संख्या 75 से बढ़कर 160 हो गई है। यही नहीं उच्च गुणवत्ता लाने के लिए अब सूरत में प्रोसेसिंग इकाइयां भी शुरू किया जाने वाला है। जिससे की मांग को पूर्ण करने के साथ गुणवत्ता भी दी जा सके। 
इस बारे में बात करते हुये सरक्युलर निटिंग असोशिएशन के अग्रणी बताते है की सूरत में जो प्रोसेसिंग एकम है, उसमें एडवांस प्रोसेसिंग की तकनीकों का इस्तेमाल नहीं होता है। हालांकि अब निटिंग फेब्रिक्स के लिए सूरत में प्रोसेसिंग शुरू होने के बाद निटिंग फेब्रिक्स के गारमेंटिंग को तेजी मिलेगी और सूरत द्वारा विश्व भर में चीन द्वारा दी जाने वाली उच्च गुणवत्ता के समकक्ष उत्पादन दिया जा सकेगा।