सूरत- उधना रेलवे स्टेशन पर फुट ओवर ब्रिज, प्लेटफॉर्म , एस्केलेटर तथा पार्सल सेवा का लोकार्पण

सूरत- उधना रेलवे स्टेशन पर फुट ओवर ब्रिज, प्लेटफॉर्म , एस्केलेटर तथा पार्सल सेवा का लोकार्पण

सूरत रेलवे स्टेशन के विकास से पूर्व उधना का सेटेलाईट स्टेशन के रुप में विकास , उधना रेलवे स्टेशन पर प्लेटफोर्म नं. 4-5 का लोकार्पण से ताप्तीलाईन पर ट्रेने बढेगी

गंगाधरा- चलथाण रेलवे स्टेशन पर पार्सल टर्मिनल एवं गुर्डस यार्ड की सेवाओं का केन्द्रीय रेल राज्यमंत्री दर्शना जरदोष के हाथों  लोकार्पण
केन्द्रीय रेल राज्य मंत्री दर्शना जरदोष के हाथो पश्चिम रेलवे अंतर्गत सूरत , उधना, रेलवे स्टेशन पर नयी सुविधाए तथा गंगाधरा- चलथाण रेलवे स्टेशन पर पार्सल टर्मिनल एवं गुर्डस यार्ड की सेवाओं का लोकार्पण किया गया। उधना रेलवे स्टेशन के नए प्लेटफोर्म नं. 4 तथा 5 पर लोकार्पण कार्यक्रम आयोजित किया गया जिसमें स्थानिय सांसद, विधायक, पार्षद, रेलवे के कमिटि सदस्य तथा अतिथि उपस्थित रहे। 
उधना रेलवे स्टेशन का नजारा
 
इस अवसर पर नवसारी के सांसद एवं गुजरात प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सी.आर. पाटिल ने कहा कि सूरत-उधना रेलवे स्टेशन को डेवलप करने का प्रयास पिछले कई सालों से चल रहे है। अब उसे पुरा करने कि जिम्मेदारी सूरत के सांसदों को मिली है। सूरत रेलवे स्टेशन पर जगह कम है और ट्राफिक ज्यादा है जबकी उधना रेलवे स्टेशन पर जगह ज्यादा है इस लिए दोनों स्टेशनों को सेटेलाईट स्टेशन के तौर पर विकसित किया जा रहा है। आज उधना रेलवे स्टेशन पर प्लेटफोर्म नं. 1 पर 1 करोड की लागत से एस्केलेटर की सुविधा, उधना से लिंबायत की ओर यार्ड में जाने के लिए 8 करोड की लागत से फुट ओवर ब्रिज तथा 3.25 करोड की लागत से प्लेटफोर्म नं. 4-5 का लोकार्पण किया जा रहा है। इन यात्रि सुविधाओं के साथ उधना स्टेशन का तेज गति से विकास होगा और सूरत रेलवे स्टेशन पर ट्रेन तथा यात्रियों की संख्या सिमित करने में आसानी होगी। उधना से ताप्ती लाईन की ओर डबल ट्रेक और इलेक्ट्रीफिकेशन की वजह से ट्रेनों की संख्या बढ़ी है और यात्रा का समय भी कम हुआ है। कम दामों में सुरक्षित यात्रा के लिए आज भी रेलवे लोगों की प्रथम चोईस है। वलसाड जिले से चीकु की 180 ट्रेन दिल्ली के लिए रवाना हो चुंकी है। आज उधना से 100वीं टेक्सटाईल ट्रेन रवाना कि गयी। प्रधानमंत्री ने वन स्टेशन वन प्रोडक्ट योजना लागु की है। जिसका लाभ कम दामों पर ट्रान्सपोर्टेशन के लिए किसानों के साथ व्यापारीओं को हो रहा है। उधना-चलथाण और गंगाधरा रेलवे स्टेशन पर पार्सल टर्मिनल, गुडस यार्ड के साथ रेलवे पार्सल की सुविधा जल्द बढ़ाई जायेगी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के विजन के साथ रेलवे का विकास किया जा रहा है जिसका सीधा लाभ आम लोगों को हो रहा है।  
उधना रेलवे स्टेशन के प्लेटफोर्म नं. 1 पर एस्केलेटर की सुविधा का उद्घाटन
रेलवे मंत्री दर्शना जरदोष ने कहा कि उधना रेलवे स्टेशन के साथ सूरत और चलथाण-गंगाधरा रेलवे स्टेशन की सेवाओं का लोकार्पण से लोगों की सुविधाओं में वृध्दि होगी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इस बार बजट में रेलवे के लिए सबसे अधिक 1.40 लाख करोड़ का बजट आवंटित किया है। देश में 100 कार्गो टर्मिनल तथा 400 वंदे भारत ट्रेन के साथ वन स्टेशन वन प्रोडक्ट को बढ़ावा दिया जायेगा। 
सूरत-उधना रेलवे स्टेशन को आधुनिक कोच गाईडन्स और सीसीटीवी फुटेज से लैस किया जायेगा। सूरत रेलवे स्टेशन के प्लेटफोर्म की ऊंचाई मानक के अनुरूप नही होने से 1.2 करोड की लागत से ऊंचाई बढ़ाने के साथ सरफेसिंग किया गया। सूरत देश के सबसे बड़े औधोगिक क्षेत्रों में से एक होने के कारण यहां पार्सल और माल ढुलाई के लिए एक बड़ी संभावना है।  हाल ही में चलथाण को पार्सल यातायात के लिए खोला गया जो अब व्यस्त हो गया है। चलथाण में आनेवाले अतिरिक्त यातायात के लिए टर्मिनल बनाने की योजना है। गंगाधरा स्टेशन के लाईन क्रमांक 4 को पार्सल लदान के लिए नामित किया गया है।
अपने संबोधन में माननीया रेल राज्य मंत्री ने सूरत क्षेत्र के लिए अपने दृष्टिकोण को साझा किया और रेलवे द्वारा क्षेत्र में लाए जा रहे नए और सकारात्मक परिवर्तनों का स्वागत किया। उन्होंने जोर देकर कहा कि इन यात्री सुविधाओं से संरक्षा में बढ़ोत्तरी के साथ ही सीसीटीवी निगरानी से उनकी सुरक्षा में इजाफा होगा तथा सभी यात्रियों को आवागमन में आसानी होगी। एस्केलेटर जैसी सुविधाएं दिव्यांगजनों और वरिष्ठ नागरिकों की आवाजाही को सुगम बनाते हुए यात्रियों की संरक्षा सुनिश्चित करेंगी। श्रीमती जरदोश ने 4 सितंबर, 2021 को न्यू उधना गुड्स शेड से पहली टेक्सटाइल एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया था। उसके बाद से पश्चिम रेलवे के मुंबई मंडल द्वारा 120 टेक्सटाइल एक्सप्रेस ट्रेनें चलाई जा चुकी हैं। समारोह के दौरान इस उपलब्धि को मनाने के लिए सौंवी टेक्सटाइल एक्सप्रेस का वीडियो दिखाया गया। 
पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सुमित ठाकुर ने कहा उधना और सूरत स्टेशनों पर कई सुविधाओं की शुरुआत की गई। सूरत देश के सबसे बड़े औद्योगिक क्षेत्रों में से एक है और यहां पार्सल और माल ढुलाई की बहुत बड़ी संभावनाएं हैं। 
Tags: