सूरत : दो दिनों की मैराथन चर्चा के बाद मनपा का बजट पारित

सूरत : दो दिनों की मैराथन चर्चा के बाद मनपा का बजट पारित

सूरत महानगरपालिका के इतिहास में पहली बार पेपरलेस डिजिटल बजट पारित किया गया

सूरत नगर पालिका के बजट पर चर्चा में भाजपा और आम आदमी पार्षदों के बीच आरोप-प्रत्यारोप 
सूरत नगर निगम के वर्ष 2022-23 के मसौदा बजट पर गुरूवार को दूसरे दिन की चर्चा शुरू होने के साथ ही सभागृह में शासकों और विपक्ष के बीच तु तु मै मै का नजारा देखने को मिला। विपक्ष के नेता समेत मेयर और पार्षदों के बीच आरोपों ने शुरू में आधे घंटे तक कार्यवाही बाधित हुई।  बाद में दोनों पक्षों में विरोध कम होने पर, कार्यवाही  फिर से शुरू हुई और नगरसेवकों ने बजट के मुद्दे पर अपने विचार और अभ्यावेदन दिए। शाम के समय आम आदमी पार्टी के सदस्यों को बजट की चर्चा में बोलने का मौका न देने पर विरोध किया तो महापौर ने 5 सदस्यों को  सभा से निलंबित किया जिन्हे सिक्युरीटी सभागृह से बाहर ले गयी।  
बजट की चर्चा में हंगामा मचाते आम आदमी पार्टी के सदस्य

दुसरे दिन की बजट बैठक शुरू होने के साथ ही आम आदमी पार्टी के पार्षद महेश अनधड़ ने मेयर को अपनी प्रस्तुति के लिए अलग से समय देने को कहा। महेश अनधड़ को  मेयर ने कहा कि उन्होंने कल दो घंटे तक अपना पक्ष रखा था अब यह अन्य सदस्यों को भी अपना पक्ष रखने के लिए समय देना जरूरी है। हालांकि महेश अनधड़ की प्रस्तुति को मेयर ने खारिज कर दिया और उन्हेंने सोनल देसाई को अपने  विचार रखने के लिए कहा गया। इस बीच, आपके सदस्यों द्वारा बीपीएमसी अधिनियम का हवाला देते हुए, महापौर से कहा की  वह किसी भी सदस्य को अपना मामला पेश करने के लिए निर्धारित समय सीमा के भीतर बाध्य नहीं कर सकते। सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच करीब आधे घंटे तक चली खींचतान के बाद मेयर हेमाली बोघावाला का गुस्सा अपने चरम पर पहुंच गया और अंत में उन्होने आम आदमी पार्टी के सभी सदस्यों को सस्पेंड करने की बात कहने पर मामला शांत हुआ और सभा की कार्यवाही आगे बढ़ी। 
उधना मेईन रोड तथा कैलास चौराहे पर बनाए फ्लायओवर ब्रिजः सोमनाथ मराठे
बजट की चर्चा के दौरान उधना क्षेत्र के पार्षद सोमनाथ मराठे ने सूरत शहर  कि समुध्दि में जिताना महत्व तापी माता के जल का है उसी तरह शहर के विकास में राज्य के अन्य जिलों तथा देश के अन्य राज्यों से आए परप्रांतिय श्रमिकों का महत्वपुर्ण योगदान रहा है। 95 से पहले का जो सूरत शहर था वह भाजपा शासकों की दिर्घद्रष्टी के कारण आधुनिक शहर बनने की ओर अग्रसेर है। इंटरनेशनल एयरपोर्ट, मेट्रो ट्रेन प्रोजेक्ट, , हिराबुर्स, ड्रीम सिटी , मनपा का नया आईकोनिक प्रशासनिक भवन , डुमस इको टुरीजम पार्क, आऊटर रिंगरोड , बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट नजदीक के भविष्य में साकार होने जा रहै है जिसके चलते सूरत शहर आधुनिक शहर बन जायेगा। बजट के दौरान सोमनाथ मराठे ने उधना मेईन रोड पर जीवनज्योत खाडी के बाद उधना बस डेपो तक फ्लायओवर ब्रिज तथा पांडेसरा कैलास चौराहे के पास फ्लायओवर ब्रिज बनाने की मांग की है। 
बजट रूपी बिज को विकास रूपी खाद्य से सींचना हैः अमितसिंह राजपूत
सूरत महानगरपालिका में शासक पक्ष नेता अमितसिंग राजपूत ने बजट की चर्चा के दौरान सभागृह में अपने संबोधन में कहा कि गरीब , मध्यमवर्गीय लोगों के लिए स्वास्थलक्षी, शिक्षालक्षी, स्वच्छतालक्षी , एकतालक्षी , प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सी.आर.पाटिल , मुख्यमंत्री भुपेन्द्र पटेल और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के विचारों को पेश करनेवाला बजट है। बजट रूपी बिज को विकास रूपी खाद्य में सिंचन हेतू सभी सदस्यों का अनुमोदन मील रहा है। सूरत महानगरपालिका देश में एक मात्र ऐसा नगर निगम है जो विभिन्न 7 भाषाओं में प्राथमिक शिक्षा प्रदान करता है। प्राथमिक उपरांत सूमन हाईस्कूल और कक्षा 11-12 की शिक्षा भी दी जा रही है। शहर में सटकर ऑलेम्पिक स्तर का स्पोर्टस एक्सेलिन्सी सेन्टर 100 करोड की लागत से बनने जा रहा है। बीआरटीएस और सीटी बस में छात्रों और बुजुर्गो के लिए 1000 रूपये में पुरे साल अनलिमीटेड मुसाफरी की सुविधा दी जा रही है। नेता प्रतिपक्ष ने मुझे रावण कहा रावण तो ब्राह्मण भगवान था। मगर आम आदमी पार्टी सूरत के सदस्य दुशासन की तरह महिला सदस्यों के साथ बर्ताव कर रहे है जिसके कारण 5 बहनों को भाजपा में शामिल होना पड़ा। विपक्षी नेता शहीद स्मारक की बात करते है मगर उनके राष्ट्रीय नेता तो सर्जिकल स्ट्राईक पर देश की आर्मी से सबूत मांगते है। सूरत महानगरपालिका में प्लानिंग परफेक्शन और प्रोफिट पीपीपी बेज को बजट में शामिल किया गया है। 
बजट में शहर के सभी क्षेत्रों के विकास को ध्यान में रखा हैः परेश पटेल 
स्थायी समिति अध्यक्ष परेश पटेल द्वारा सूरत महानगरपालिका तथा शिक्षा समिति का वर्ष 2021-22 का संशोधित तथा 2022-23 का ड्राफ्ट बजट पर चर्चा के दौरान कहा कि सदन में 48 घंटों से मेराथोन चल रही चर्चा के दौरान 120 में से 99 पार्षदों का बजट को अनुमोदन मिल चुंका है। पालिका आयुक्त द्वारा पेश किए गए बजट के बाद भी 49 अतिरिक्त प्रस्ताव और सुधारों को बजट में शामिल किया गया है। स्मार्ट सिटी में लगातार सूरत शहर को एवोर्ड मिल रहा है। सामूहिक परिवहन में छात्रों और वरिष्ठ नागरीकों को सस्ते दामों पर पास की सुविधा दी जा रही है। पब्लिक बायसिकस शेरिंग में आज हर रोज 3.5 लाख लोग लाभ ले रहे है। एयर और वोटर मोनिटरींग सिस्टम , अफोर्डेबल हाऊसिंग, ड्रेनेज, वोटर सिस्टम, रेन वोटर रिचार्जिंग जैसे मुद्दो पर विस्तृत जानकारी देकर बजट की गहरायों से सदन को अवगत किया। 
सूरत के विकास का रहस्य सायन्टीफिक तरीके से आगे बढना हैः मनपा आयुक्त बंछा निधि पानी 
सामान्य सभा में बजट की दो दिनों तक चली मेराथोन चर्चा के बाद आयुक्त बंछानिधि पानी ने सदन को संबोधित करते हुए कहा कि इस सभागृह में कहे गये सभी सदस्यों के सूचनों को ध्यान में रखा जायेगा। सूरत शहर की आबादी हर दस साल में डबल हो जाती है। माईग्रेन्ट आबादी वाले इस शहर में प्राथमिक सुविधाए प्रदान करने के बार में नगर निगम आगे है। वर्ष 2050 की आबादी को ध्यान में रखते हुए महानगरपालिाक ने शहर में पानी और ड्रेनेट का नेटवर्क तैयार किया है। वर्तमान में शहर की 940 एमएलडी पानी की जरूरत है जिसके सामने 1650 एमएलडी का नेटवर्क कार्यरत है। आज की स्थिति में प्राथमिक सुविधा देने के साथ आगामी 25-50 सालों का आयोजन तैयार किया जाता है। आय के स्त्रोत बढाने के लिए पालिका प्रयासरत है।  एयरपोर्ट, रेलवे जैसी सरकारी संपत्ती का 20 सालों से व्याज के कारण टेक्स बाकी था उनका व्याज माफ करके टेक्स की आय प्राप्त की है। रेवेन्यु खर्च कम करने के लिए पीपीपी का आयोजन सब्जी मार्केट और कोम्युनिटी होल में भी किया जायेगा। होर्डिंग विज्ञापन को भी पालिका ने आय का स्त्रोत बनाया है। सरकार से ग्रांट प्राप्त करके स्लम फ्रि सिटी बनाने के लिए प्रयास किया जा रहा है। पहले आवास से वंचित लोगों का प्रतिशत 20 से घटाकर 4.5 प्रतिशत किया जा चुंका है। एक वर्ष में 20 हजार से अधिक नए आवास बनने जा रहे है। सूरत का रोड नेटवर्क और डिझाईन देश में सबसे बेहतरीन है। शहर के एक छोड से दुसरे छोड पहुचने में 20 से 25 ‌‌मिनिट का समय लगता है जो देश के मेट्रो शहरों के मुकाबले काफी कम है। एमएमटीएच हब बनने के बाद एक ही टिकट पर सीटी बस, बीआरटीएस, मेट्रो, सायकल की व्यवस्था हो जायेगी। शहर में नया क्षेत्र जुडने से जल्द ही नए 40 टाऊन प्लानिंग स्कीम बनाकर 2 करोड वर्ग मीटर जगह मुलभूत सुविधा के विकास के लिए उपलब्ध होगी। कोरोना काल के बाद अब स्पोर्टस पर ध्यान दिया जायेगा।  मनपा की 146 स्कूलों में ग्राऊन्ड है। आईटी मेक सेन्टर में एक स्थल पर ही पुलिस, ट्राफिक , दमकल के अधिकारी उपस्थित होगे और कमांड एन्ट कंट्रोल रूम से आपत्ती दुर्घटना के समय त्वरीत निर्णय ले सकेंगे। हजीरा में डिजास्टर मेनेजमेन्ट सेन्टर कार्यरत होगा जहां मनपा एमओयु करेगी। 
सदस्यों के सहयोग से पेपरलेस बजट की ऐतिहासिक घटनाः महापौर हेमली बोघावाला
महापौर हेमालीबेन बोघावाला ने कहा कि सूरत महानगर पालिका के बजट पर दो दिनों तक चली मेराथोन चर्चा के बाद सदस्यों के सहयोग से पहली बार पेपरलेस बजट पारित होने की एतिहासिक घटना के हम साक्षी बने है। बजट तैयार करने के लिए कडी महेनत करनेवाले पदाधिकारी, अधिकारि, सदस्यों, मार्शल और सेवकभाईयों का इस अवसपर महापौर ने आभार व्यक्त किया। पर्यावरणलक्षी एवं करकसरयुक्त पेपरलेस बजट से प्रधानमंत्री नरेन्द्रभाई मोदी के डिजिटल इन्डिया की पहल में मददरूप बनने वाले सभी सदस्यों को अभिवादन भी किया। शहर के और बेहतर इंफ्रस्ट्रक्टर मिले इस प्रकार का वाईब्रन्ट बजट है। जिसमें पुराने शहर के विकास को बनाए रखने के साथ नए शामिल क्षेत्र का भी तेज गति से विकास के लिए विशेष प्रावधन किए गए है। विकास के साथ सूरक्षा प्रदान करनेवाले इस बजट पर तटस्थ एवं तंदुरस्त चर्चा के बाद पारित किया गया। 



Tags: