सूरत के हीरा बाजार में तेजी है, कारोबारी भी खुश है

सूरत के हीरा बाजार में तेजी है, कारोबारी भी खुश है

तेजी के चलते आंगड़ियाँ पेढ़ियों में आंगड़ियाँ और डिस्काउंट में भी छूट दिये जाने के कारण व्यापारी वर्ग में खुशी देखने को मिल रही

काफी समय के बाद एक बार फिर हीरा बाजार में तेजी आई है। रफ की कीमतों में इजाफा होने के बाद भी पोलिश्ड़ की अधिक मांग के कारण तेजी से स्टॉक खाली हो रहा है। तेजी के इस माहौल में साल से डेढ़ साल पहले भरा हुआ माल भी तेजी से खाली हो रहा है।
हिराबाजारों में इस समय दिवाली जैसा माहौल बन रहा है, इसके चलते मेन्यूफेकचरींग यूनिट्स भी लगातार चल रहे है। कीमतों में इजाफा होने के बावजूद कारीगरों तथा व्यापारियों को किसी भी तरह की कोई परेशानी नहीं हो रही है और लगातार उत्पादन बढ़ते जा रहा है। फिलहाल इंटरनेशनल मार्केट में भी डायमंड की मांग अपने स्तर पर है, इसके चलते पोलिश्ड़ डायमंड की बिक्री में इजाफा देखने मिल रहा है। यही नहीं एक्स्पोर्टर्स भी स्टॉक खरीद रहे है। 
वराछा के छोकसी बाजार के सूत्रों के अनुसार, पिछले साल कोरोना की असर के कारण डायमंड बाजार में काफी मंदी देखने मिली थी। हालांकि अब मंदी धीरे-धीरे गायब होते दिख रही है। लक्जरी डायमंड की मांग इतनी अधिक हो गई है कि नेचरल डायमंड के साथ साथ सिंथेटिक तथा अन्य माल भी लगातार खाली हो रहा है। ऐसे में कई व्यापारियों के पास स्टॉक नहीं है। 
बता दें कि बाजार में आई इस तेजी के कारण हिरा बाजार में लागू कई नियम भी फिलहाल अमल में नहीं है। तेजी के चलते पेमेंट में आंगड़ियेँ कि रकम जो कि पहले 0.70 पैसे थी, वह अभी शून्य है। उसी तरह पेमेंट में भी 9 प्रतिशत डिस्काउंट काटा जाता था, वह भी फिलहाल बंद चल रहा है। तेजी के चलते इन नियमों के बंद होने पर भी व्यापारियों में काफी खुशी देखने मिल रही है।