सूरत : सबसे कम समय में अल्ट्रा मेरेथोन पूर्ण करने वाली गुजरात की प्रथम महिला ख्याति पटेल

सूरत : सबसे कम समय में अल्ट्रा मेरेथोन पूर्ण करने वाली गुजरात की प्रथम महिला ख्याति पटेल

कहते है की नारी यदि चाहे तो वह कुछ भी हासिल कर सकती है। कुछ इसी बात को साबित कर दिखाया है सूरत में रहने वाली ख्याति पटेल ने। डिप्रेशन से खुद को बाहर निकालने के लिए ख्याति ने दौड़ना शुरू किया और इसके बाद ऐसा मुकाम हासिल कर दिखाया, जो गुजरात में कसी भी महिला ने अब तक नहीं किया। ख्याति ने मात्र 48 घंटों में 220 किलोमीटर की अल्ट्रा मेरेथोन रेस पूर्ण की है और ऐसा करने वाली वह गुजरात की पहली और भारत में दूसरी महिला है। 
डांग जिले से शुरू हुई इस मेरेथोन में सूरत के 100 तथा अन्य 45 स्पर्धाकों ने हिस्सा लिया था। इन सभी में ख्याति पटेल ने 220 किलोमीटर की अल्ट्रा मेरेथोन में हिस्सा लिया था, जिसमें उनके अलावा मात्र 5 पुरुष ही थे। 
अपने बारे में बताते हुये ख्याति बताती है की कुछ सालों पहले वह डिप्रेशन में थी। इससे बाहर आने के लिए उन्होंने दौड़ना शुरू किया। पहले तो वह छोट-मोटी मेरेथोन में हिस्सा लेना शुरू किया। इसके बाद धीरे धीरे उन्होंने बड़ी बड़ी मेरेथोन का हिस्सा बनाना शुरू किया। हालांकि लंबे अंतर की मेरेथोन के दौरान बीच में दौड़ना महिलाओं लिए काफी तकलीफ का सबब होता था। हालांकि इसके बावजूद उन्होंने दृढ़ संकल्प बना लिया था। अपनी इस सिद्धि से ख्याति बहन भी काफी खुश है। बता दे की ख्याति बेन इस तरह की अल्ट्रा मेरेथोन रेस पूर्ण करने वाली पहली गुजराती महिला बन गई है।
Tags: Gujarat