सूरत : आय प्रमाणपत्र एवं नोन क्रिमिलेयर सर्टिफिकेट के लिए घंटों तक लाइन में खड़ा रहना पड़ता है, लोगों को होती है परेशानी

सूरत  :  आय प्रमाणपत्र एवं नोन क्रिमिलेयर सर्टिफिकेट के लिए घंटों तक लाइन में खड़ा रहना पड़ता है, लोगों को होती है परेशानी

बहुमाली में लोगों को जरूरी दस्तावेजों के लिए हमेशा लंबी कतारों में लगना पड़ता है

सूरत में बहुमाली में हर दिन बड़ी संख्या में लोग नोन क्रिमिलेयर स्तर के प्रमाण पत्र के लिए कतार में दिखाई देते हैं। हम डिजिटलाइजेशन की बात कर रहे हैं, हम पेपरलेस की बात कर रहे हैं। लेकिन हकीकत यह है कि कागजी कार्रवाई की ज्यादतियों से आज भी लोगों को परेशानी हो रही है। हैरानी की बात यह है कि लोग क्रिमिनल सर्टिफिकेट लेने के लिए हर रोज घंटों तक लोग कार्यालय में खड़े नजर आते हैं। जब भी आप किसी इलाके से गुजरते हैं तो आपको लोग लाइन में खड़े नजर आते हैं। अधिकारी भले ही इस मामले से भली-भांति वाकिफ हों, लेकिन फिर भी वे चुप्पी साधे हुए हैं। 
इतनी ही समस्या के बावजूद प्रशासन इसके समाधान के लिए कोई ठोस कदम नहीं उठा रहा है। ऐसा लगता है कि अधिकारियों ने लोगों को घंटों लाइन में खड़े रहने के लिए आधुनिक तरीकों का इस्तेमाल करके आसानी से अपना काम न करने के लिए राजी कर लिया है। भले ही लोग क्रिमिलेयर जैसे महत्वपूर्ण प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए हर दिन घंटों कार्यालय के बाहर खड़े रहते हैं, लेकिन अधिकारी किसी भी तरह की योजना नहीं बना सकते क‌ि लोगों की परेशानी कम हो सके। बहुमाली हो या नागरिक सुविधा केंद्र, हर जगह एक ही नजारा देखने को मिलता है।
तेजस टेलर ने कहा, "आज के आधुनिक युग में भी हमारे सरकारी दफ्तरों में काम करने का पुराना तरीका अपनाया गया है।" नोन क्रिमिलेयर सर्टिफिकेट के लिए  घंटों लाइन में खड़ा होना पड़ता है और धक्का खाना पड़ता है। इस सर्टिफिकेट को बनवाने में पूरा दिन लग जाता है। नौकरी वालों को छुट्टी लेकर लाइन में लगना पड़ता है, जिससे आर्थिक नुकसान होता है। अगर वह भी भाग्यशाली है कि एक दिन में सर्टिफिकेट मिल जाता है।  कभी-कभी दो से तीन दिनों दौरान पड़ता है। अनेक लोगों और छात्रों को यहां लाइन में खड़े देखा होगा। 
Tags: