जाने सूरत में ई-रिक्शा और पिंक ऑटो खरीदने वालों को कितनी मिलेगी सब्सिडी

जाने सूरत में ई-रिक्शा और पिंक ऑटो खरीदने वालों को कितनी मिलेगी सब्सिडी

पिछले काफी समय से हर कोई इलेक्ट्रिक व्हिकल के प्रति आकर्षित हो रहा है। पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतें और पर्यावरणीय समस्याओं का हल पाने के लिए हर कोई ई-व्हिकल का विकल्प पसंद कर रहा है। ऐसे में नगर निगम द्वारा इलेक्ट्रिक वाहनों के साथ-साथ ई-ऑटो को भी अधिक प्रोत्साहन दिया जा रहा है। इसके अनुसार ई-रिक्शा और पिंक ऑटो प्रोजेक्ट के तहत निगम द्वारा ई-रिक्शा की खरीदी पर 30 हजार की सब्सिडी देने का आयोजन किया जा रहा है। 
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, सूरत नगर निगम द्वारा आने वाले बजट में इलेक्ट्रिक वाहनों को खरीदने वाले को व्हिकल टेक्स में छूट देने की घोषणा की है। साथ ही शहर के पे एंड पार्क पार्किंग में इलेक्ट्रिक वाहनों को बिना किसी मूल्य के पार्क करने का भी आयोजन किया गया है। निगम द्वारा आने वाले चार सालों में व्हिकल तक्ष में राहत दी जाएंगी। इसके अलावा रिक्शाचालकों को भी ई-रिक्शा की और मोड़ने के लिए विभिन्न आयोजन की और विचारणा चल रही है।
अर्बन डेवलपमेंट प्रोजेक्ट के तहत लाभकर्ताओं को ई-रिक्शा खरीदने के लिए बैंक लोन में सरकार सब्सिडी देने का आयोजन कर रही है। साथ ही लाभार्थियों को म्युनिसिपल पीपीपी द्वारा बनाए गए चारजिंग स्टेशन में भी कनेक्ट कर दिया जाएगा। यही नहीं अब तक तंत्र द्वारा पिंक ऑटो के लिए अब तक मात्र महिलाओं को ही प्रोत्साहित किया जाता था। पर इलेक्ट्रिक व्हिकल के लिए पुरुषों और महिलाओं दोनों को प्रोत्साहित किया जा रहा है। इस प्रोजेक्ट के तहत जो भी ई-रिक्शा खरीदेगा, उसे सरकार 30 हजार की सब्सिडी देगी।