सूरत : अब सामूहिक विवाह भी होंगे ऑनलाइन, जानें कैसे होगा आयोजन

देश भर में कोरोना के केसों में काफी तेजी देखने मिल रही है। बढ़ते हुये केसों के कारण राज्य सरकार द्वारा फिर एक बार विभिन्न प्रतिबंध लगा दिये गए है। जैसे की शादियों में कम लोगों को बुलाना, रात के 10 बजे से सुबह 6 बजे तक रात्रि कर्फ़्यू का अमल करवाना आदि। कोरोना काल के कारण कई चीजें ऑनलाइन होने लगी है। ऐसे में सूरत में सामूहिक विवाह भी ऑनलाइन ही करवाने का आयोजन किया जा रहा है, जिसके चलते इस कार्य में लोग शामिल भी हो सके और कोरोना का संक्रमण भी फैलने से रोका जा सके।
उल्लेखनीय है कि शादी एक ऐसा कार्यक्रम है, जिसमें ना चाहते हुए भी लोगों कि भीड़ जमा हो ही जाती है। ऐसे में सामूहिक विवाह में तो यह भीड़ भी काफी बढ़ जाने कि संभवना थी। इसके चलते सामूहिक विवाह करवाने वाली इस संस्था ने यह अनोखा निर्णय लिया है। 20 फरवरी को सूरत में होने वाले इस सामूहिक विवाह कार्यक्रम को विभिन्न 121 स्थानों पर आयोजित किया जाएगा। जिसका 100 से भी अधिक स्थानों पर लाइव प्रसारण किया जाएगा। 
संस्था के प्रमुख कानजी भालाला के बताए अनुसार 20 फरवरी को शाम को 4 से 8 के बीच सभी कन्या पक्ष अपनी अनुकूलता के अनुसार अपने-अपने घरों पर शादी के मंडप कि व्यवस्था करेंगे। जहां दोनों पक्ष के 50-50 लोगों कि मौजूदगी में शादी करवाई जाएगी। सामूहिक विवाह का आयोजन करवाने वाली संस्था को और से हर युगल के लिए 10 हजार की एफडी भी करवाकर दी जाएगी।
उल्लेखनीय है कि कोरोना के कारण हर किसी के जीने का अंदाज बदल गया है। खास तौर पर लोगों के त्यौहार मनाने का तथा विभिन्न कार्यक्रम आयोजित करने का तरीका पूरी तरह से बदल गया है। पहले जहां किसी भी कार्यक्रम में या शादी में लोगों कि चिंता होती थी कि कोई मेहमान छूट ना जाये तो आज के समय में उनकी चिंता बदल कर कोई मेहमान अधिक ना हो जाए यह हो गई है। हालांकि बढ़ते हुये कोरोना संक्रमण के कारण यजमान भी मजबूर है। ऐसे में सामूहिक विवाह में इस तरह का आयोजन करवाकर संस्था ने एक सराहनीय प्रयास किया है।
Tags: