सूरत : हजीरा से मगदल्ला तक नौका दौड़, जानें कितने प्रतियोगी हुए शामिल

सूरत : हजीरा से मगदल्ला तक नौका दौड़, जानें कितने प्रतियोगी हुए शामिल

वर्षों से चली आ रही परंपरा बरकरार, 25 किमी तक हुई नाव प्रतियोगिता

बड़ों द्वारा शुरू की गई इस प्रतियोगिता को आज भी अपने क्षेत्र के युवाओं ने रखा है जीवंत
सूरत के तट के किनारे रहने वाले लोग अभी भी अपने पारंपरिक रीति-रिवाजों के साथ खेल को बरकरार रखते हैं। तटीय क्षेत्र में रहने वाले लोग वर्षों से अपने क्षेत्र में विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन करते आ रहे हैं। हजीरा से मगदल्ला तक नौका दौड़ का आयोजन नेशनल फाइटर क्लब द्वारा किया गया था। इसे हजीरा से मगदल्ला तक 25 किमी तक आयोजित किया गया था।
तटीय क्षेत्र में बोट रेसिंग का बहुत बड़ा आकर्षण है। नाव प्रतियोगिताओं का आयोजन 40 से अधिक वर्षों से किया जा रहा है। इस प्रतियोगिता में मगदल्ला गांव के निवासी भाग ले रहे हैं। इस बार नौका दौड़ में करीब नौ नाविकों ने हिस्सा लिया। एक नाव में लगभग आठ यात्री होते हैं। इसमें बड़ी संख्या में तटीय क्षेत्रों के युवा भाग ले रहे हैं। उनके बड़ों द्वारा शुरू की गई इस प्रतियोगिता को उनके क्षेत्र के युवा आज भी जीवंत रखे हुए हैं।
नेशनल फाइटर्स क्लब के सदस्य हेमंत पटेल ने बताया कि बोट रेस का आयोजन वर्षों से किया जा रहा है। नाव को कपड़े से बांधा जाता है और नाव को चलाया जाता है। इस तरह की प्रतियोगिताएं  अब बहुत कम संख्या में आयोजित की जाती हैं या विलुप्त होने के कगार पर हैं। हजीरा से मगदला की दूरी 25 किलोमीटर है। प्रतियोगिता में चार लोगों को विजेता घोषित किया गया है। इस प्रतियोगिता को आयोजित करने का मुख्य कारण गांव के लोगों में एक तरह की खेल भावना पैदा करना है।
Tags: