सूरत : लावारिस लाशों की 1700 से ज्यादा तस्वीरों की प्रदर्शनी, मृत्यु प्रमाण पत्र तक की सुविधा

सूरत : लावारिस लाशों की 1700 से ज्यादा तस्वीरों की प्रदर्शनी,  मृत्यु प्रमाण पत्र तक की सुविधा

अग्निदाह सेवा केंद्र ने सोशियो सर्कल के पास लावारिस लाशों की तस्वीरों की प्रदर्शनी का आयोजन किया

सूरत शहर में एकमात्र निःस्वार्थ लावारिस लाशों का अग्निदाह सेवा केंद्र द्वारा बिना किसी भेदभाव के मुफ्त में अंतिम संस्कार किया जाता है। शिनाख्त के लिए उधना सोशियो सर्कल स्थित सोमनाथ सोसायटी में शनिदेव मंदिर के पास लावारिस लाशों की तस्वीरों की प्रदर्शनी लगाई गई है।इस प्रदर्शनी में  1700 से अधिक तस्वीरें लगाये गये हैं। जिनके स्वजन लापता हो गए हैं और आज तक नहीं मिले हैं और आम जनता से प्रदर्शनी का लाभ उठाने का आग्रह किया गया है।
2015 से अब तक मिले सभी लावारिस शवों की  फोटो यहां प्रदर्शित है। अगर किसी व्यक्ति ने अपने परिवार के किसी रिश्तेदार को खो दिया है और उन्होंने खोजना बंद कर दिया है, तो वे यहां भी आ सकते हैं और जांच कर सकते हैं कि उनके रिश्तेदार की फोटो यहां है या नहीं। अक्सर जब कोई व्यक्ति लापता हो जाता है और वापस नहीं आता है तो उसका शव मिल जाता है और उसका अंतिम संस्कार किया जाता है।
अग्निदाह सेवा केंद्र के अध्यक्ष वेनीला रसिकभाई ने कहा, "कई सालों से, अगर कोई लावारिस शव मिलता है, तो हम एक औपचारिक रुप से विधिवत अंतिम संस्कार करते हैं। इस प्रदर्शनी के पीछे हमारे पास एक महत्वपूर्ण कारण है कि अगर किसी व्यक्ति ने अपने रिश्तेदारों को खो दिया है और वर्षों से उनका इंतजार कर रहा है, तो वे प्रदर्शनी में आ सकते हैं और यहां पोस्ट की गई तस्वीरों में अपने रिश्तेदारों को ढूंढ सकते हैं। हम कई परिवार के सदस्यों को मृत्यु प्रमाण पत्र जारी करते हैं ताकि वे आधिकारिक तौर पर एक प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकें कि उनकी मृत्यु हो गई है। नहीं तो कई सालों से बस लापता शख्स की राह देखते हैं।
Tags: