जानें सूरत ज्वेलरी एसोसिएशन को क्यों आनन-फानन में कारीगर तैयार करने तालिम केंद्र शुरू करने पड़े हैं!

जानें सूरत ज्वेलरी एसोसिएशन को क्यों आनन-फानन में कारीगर तैयार करने तालिम केंद्र शुरू करने पड़े हैं!

ज्वेलरी बाजार में मांग बढ़ी लेकिन कुशल कारीगरों की कमी

कोरोना के नए वैरिएंट के बीच ज्वेलरी मार्केट में लगातार ग्रोथ हो रहा है। लोकल के साथ-साथ इंटरनेशनल मार्केट में भी ज्वेलरी की अच्छी डिमांड है। युएसए के ज्वेलरी मार्केट में 32 फीसदी वृद्धि हुई है, वहीं लोकल मार्केट में कारीगरों की तंगी है। इसे पूरा करने के लिए सूरत ज्वेलरी मेन्युफेक्चरिंग एसोसिएशन तालिम केंद्र शुरू किए है। तालिम देकर इंडस्ट्रीज में पैदा हुई कुशल कारीगरों की कमी को दूर करने का प्रयास किया जाएगा।
सूरत डायमंड के कट-पॉलिश्ड के साथ-साथ ज्वेलरी मेन्युफेक्चरिंग में भी बढ़ोत्तरी हो रही है। युएसए, युरोप सहित होंगकोंग-चीन के मार्केट में भी सूरत में तैयार हुई हीराजडित ज्वेलरी की बड़ी मांग है। हाल में ही जीजेईपीसी के एक रिपोर्ट के मुताबिक त्यौहारों के सीजन में पिछले साल की तुलना में युएसए के ज्वेलरी मार्केट में 32 फीसदी का ग्रोथ दर्ज हुआ।
सूरत में भी डायमंड ज्वेलरी उत्पादकों की संख्या में बढ़ोत्तरी हुई है। एसोसिएशन के मुताबिक 350 से ज्यादा फैक्ट्री सूरत में कार्यरत है। हालांकि लगातार ज्वेलरी की मांग के बीच सूरत के ज्वेलरी इकाईयों में स्किल्ड वर्करों की कमी है। स्थानीय अग्रणी ने बताया कि दिनोंदिन फैक्ट्री में एक्स्पान्सन सहित नए इकाईयां भी स्थापित होने की शुरूआत हो चुकी है। जो ऑर्डर पहले मुंबई जाते थे वे अब सूरत में आ रहे है। इसके कारण सूरत के उत्पादकों के पास लगातार काम आ रहा है। हाल में रफ डायमंड की कमी के कारण शोर्ट सप्लाय की स्थिति के बावजूद ज्वेलरी मेन्युफेक्चरिंग का काम रूका नहीं है। ऐसे में स्किल्ड वर्करों की कमी दूर करने सरकार की योजनाओं के अधीन तालिक केंद्र शुरू किए है। जिसमें एक बेच में अभी तक 30 लोगों को तालिम दी जा रही है। ज्वेलरी इंडस्ट्री में काम करने के इच्छुक लोगों को नि:शुल्क तालिम दी जा रही है।
इंटरव्यू लेकर तालिम देने की प्रक्रिया शुरू
सूरत ज्वेलरी मेन्युफेक्चरिंग एसोसिएशन के प्रमुख जयंती सावलिया ने बताया कि कई लोग तालिम लेने के बाद इंडस्ट्रीज में जॉब नहीं कर रहे है। हाल की स्थिति के मुताबिक स्किल्ड वर्कफोर्स की कमी है। ऐसी स्थिति में डायमंड एसोटिंग, डायमंड सेटिंग, केड डिजाइनिंग, डायमंड एसेम्बलिंग और पॉलिंशिग के कार्स सीखाना शुरू किया है। नि:शुल्क इंडस्ट्रीज के निष्णांतों द्वारा तालिम देने के बाद रोजगार भी दिया जा रहा है। ज्वेलरी इंडस्ट्रीज में नौकरी करने के इच्छुक हो ऐस लोगों का इंटरव्यू लेकर प्रशिक्षणार्थियों का चयन किया जा रहा है।
Tags: