सूरत : अब 3 जनवरी से स्कूलों में शुरू होगा टीकाकरण

छात्रों के लिए ऑनलाइन पंजीकरण होगा, स्कू टीकाकरण के लिए सिर्फ जगह देगी

सरकार द्वारा अगले 3 जनवरी से 15 से 18 वर्ष तक के बच्चों को कोविड टीका लगाने की घोषणा के बाद सूरत महानगरपालिका के स्वास्थ्य विभाग द्वारा इस आयु सीमा के भीतर के स्कूलों में पढऩे वाले छात्रों का सर्वेक्षण किया गया है। सभी विद्यालयों से प्राप्त जानकारी के अनुसार वर्तमान में विद्यालयों में 15 से 18 वर्ष आयु वर्ग के 1.41 लाख छात्र दर्ज हुए हैं। यह संख्या थोड़ी बढ़ सकती है।
31 दिसंबर, 2007 से पहले जन्म लेने वाले सभी बच्चों का टीकाकरण किया जाएगा। मनपा उन अधिकांश स्कूलों में टीकाकरण सुविधाएं स्थापित करने की योजना बना रहा है जहां टीकाकरण अभियान के लिए जगह है। सूरत महानगरपालिका द्वारा संचालित 18 सुमन हाइस्कूलों के 12 विद्यालय भवनों में अध्ययनरत 15 से 18 वर्ष तक के बच्चों के टीकाकरण की व्यवस्था की जायेगी।
इसके अलावा निजी स्कूलों के पास भी संलग्र छात्रों को वहां टीकाकरण की व्यवस्था उपलब्ध हो सके इस हेतु से स्कूलों में ही सेंटर शुरू कर सकते है? इसके लिए जानकारी मांगी गई है। सूरत महानगरपालिका के स्वास्थ्य विभाग के अनुसार लगभग 80 निजी स्कूलों ने अपने परिसर में टीकाकरण केंद्रों के लिए जगह आवंटित करने पर सहमति दी है।
पिछले दो-तीन हफ्तों में शहर में औसतन 20 से 25 फीसदी पॉजिटिव मामले छात्रों के सामने आए हैं। महानगर पालिका की योजना स्कूलों में नहीं पढऩे वाले 15 से 20 हजार बच्चों को कवर करने की है। इस तरह सूरत के 1619 स्कूलों में से करीब 80 स्कूलों में 3 जनवरी से टीकाकरण शुरू हो जाएगा। और सभी बच्चों को कोवैक्सीन दिया जाएगा। 12  पालिका स्कूलों और 68 निजी स्कूलों में टीकाकरण किया जाएगा। इसके बाद चरणों में स्कूलों की संख्या बढ़ाई जाएगी।
Tags: