सूरत : जीएसटी दर वृद्धि के विरोध में कपड़ा बाजार आज बंद रहेगा

सूरत : जीएसटी दर वृद्धि के विरोध में  कपड़ा बाजार आज बंद रहेगा

सभी व्यापारिक संगठनों ने एक सुर से बंद को समर्थन दिया

 जीएसटी दर वृद्धि के विरोध में सभी व्यापारिक संगठन एक सुर से गुरुवार को एक दिवसीय बंद की घोषणा की है। व्यापारिक संगठनों के बंद के ऐलान के बाद राजनीतिक चर्चा भी होने लगी है। उल्लेखनीय है कि केन्द्र सरकार द्वारा जीएसटी दर बढ़ाये जाने की घोषणा के बाद से व्यापारिक संगठन एवं व्यापारी अग्रणियों ने विरोध करना शुरु कर दिया। यहां तक की स्थानीय स्तर पर पेशकश करने के बाद व्यापारियों का एक प्रतिनिध मंडल दिल्ली जाकर सूरत की सांसद एवं कपड़ा राज्यमंत्री दर्शन जरदोश और नवसारी के सांसद सीआर पाटिल के नेतृत्व में वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण एवं जीएसटी काउंसिल के अधिकारियों से मुलाकात कर कपड़ा उद्योग के हित में जीएसटी दर न बढ़ाये जाने की अपील की थी।  लेकिन अभी तक कोई समाधान नहीं होने से व्यापारी अपनी मांग को लेकर बेहद नाराज है और आंदोलन को धार देने के मूड में हैं।
फोस्टा के महासचिव चंपलाल बोथरा ने कहा, हमने बार-बार स्थानीय सांसदों के साथ जीएसटी परिषद को इस बारे में अवगत कराया है। हम पिछली बार 14 तारीख को मिले थे, इसलिए हमने सभी बाजारों को बंद करने का फैसला किया है क्योंकि हमें आज तक कोई उचित प्रतिक्रिया नहीं मिली है। 
फोस्टा के अध्यक्ष मनोज अग्रवाल ने कहा, 'हम शुरू से अब तक सिर्फ कपड़ा मंत्री दर्शन जरदोश और सीआर पाटिल से और उनके जरिए और दिल्ली तक कपड़ा उद्योग के मुद्दे पर चर्चा करते रहे हैं। कल सारे बाजार बंद करने के पीछे का मकसद सिर्फ अपनी मांग को मजबूत रखना है। 
फोस्टा के प्रवक्ता रंगनाथ शारदा ने बताया कि अभी तक केवल व्यापारियों ने उद्योग के सवाल को  रखने की कोशिश की है। अभी तक  जीएसटी परिषद की ओर से कोई सकारात्मक प्रतिक्रिया नहीं मिली है। जिसके चलते हम बाजार बंद रखकर शांतिपूर्ण विरोध करेंगे। 
एक प्रबुद्ध व्यापारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि मार्केट बंद करना समस्या का समाधान नहीं है। जीएसटी काउंसिल की बैठक आगामी 31 दिसंबर को रखी गई। जिस पर सभी व्यापारियों की नजर है। उसने यह भी बताया कि गुरुवार को रिंग की कई मार्केटों में भले की कारोबार न हो लेकिन व्यापारी अपना कामकाज करने दुकान में रहेंगे, जिससे कुछ मार्केट्स खुले रह सकते हैं। 
राधारमण टैक्सटाइल मार्केट में किया सद्बुद्धि यज्ञ 
युवा कपड़ा व्यापारियों ने सद्बुद्धि यज्ञ किया
कपड़े पर जीएसटी दर वृद्धि के विरोध में बुधवार को सूरत कपड़ा मंडी के युवा कपड़ा व्यापारियों के संगठन टैक्सटाइल युवा ब्रिगेड ने सारोली  स्थित राधारमण टैक्सटाइल मार्केट प्रांगण में सद्बुद्धि यज्ञ का आयोजन किया। मार्केट परिसर में आयोजित यज्ञ के दौरान कई कपड़ा व्यापारी विरोध प्रदर्शन के लिए वहां पहुंचे और यज्ञवेदी में आहुतियों के माध्यम से केंद्र सरकार से जीएसटी दर वापस लेने की मांग की। इस अवसर पर संस्था के ललित शर्मा, पवन गोडाणी, सुनील शर्मा, सुखराज धारीवाल, नीरज ओस्तवाल, पुखराज राठी, मनीष पारीक आदि मौजूद थे।
 जीएसटी दर वृद्धि के मामले में तेज होता कपड़ा व्यापारियों का विरोध
 जीएसटी दर में बढ़ोत्तरी के विरोध में बुधवार को फेडरेशन ऑफ गुजरात वीवर्स वेलफेयर एसोसिएशन ने आवश्यक बैठक बुलाई। बैठक में एसोसिएशन ने 30 व 31 दिसम्बर को काली पट्टी बांधकर प्रदर्शन करने और उसके बाद मांग स्वीकार नहीं किए जाने की स्थिति में पांच दिन तक ग्रे डिलीवरी व यार्न खरीदारी जैसी व्यापारिक गतिविधि बंद कर देने का निर्णय किया है। फोग्वा के प्रमुख अशोक जीरावाला ने बैठक की जानकारी में बताया कि गुरुवार व शुक्रवार को फोग्वा से जुड़े सभी वीवर्स संगठन के हजारों वीवर्स सदस्य अपने-अपने क्षेत्र में काली पट्टी बांधकर ‌विरोध करेंगे। 
Tags: