सूरत : जीवन के अंतिम चरण में आकांक्षी बुजुर्गों के लिए जीवनसाथी चयन मेला आयोजित

सूरत :  जीवन के अंतिम चरण में आकांक्षी बुजुर्गों के लिए जीवनसाथी चयन मेला आयोजित

सूरत वराछा सूर्यकिरण सोसायटी में साथी चयन मेले का आयोजन हुआ जिसमें 50 वर्ष से अधिक आयु वाले बुजुर्ग जीवनसाथीयों का पंजीकरण हुआ

200 दादा और 75 दादी ने बुढापे में जीवनसाथी के लिए  पंजीकृत किया
सूरत के वराछा क्षेत्र में सूर्यकिरण सोसायटी में अनोखा जीवनसाथी चयन मेला आयोजित किया गया। 50 वर्ष से अधिक उम्र के बुजुर्गो के लिए जीवनसाथी चयन मेले के लिए पंजीकरण कराया है।  जीवन में किसी संजोग परिस्थितियों के कारण अपने जीवनसाथी को खो चुके या अपने जीवनसाथी को खोने वाले बुजुर्गों को इकट्ठा किया गया था। जीवनसाथी चयन मेले में 200 दादा और 75 दादी का पंजीयन किया गया। 
जीवनसाथी चयन मेले के आयोजक प्रवीण सुतरिया ने बताया कि मेले में 50 वर्ष से अधिक उम्र के बुजुर्गों ने पंजीकरण कराया था।  इस मौके पर ज्यादातर बुजुर्गों ने मंच पर आकर अपना दुख व्यक्त किया।  जिसमें ज्यादातर बुजुर्गो ने उम्र के इस पडाव पर अकेलेपन को सबसे बड़ी समस्या कहा। घर में बड़े-बुजुर्ग बहुत अकेलापन महसूस कर रहे हैं। कुछ पुरुष या महिलाएं बुजुर्ग होने के बावजूद आर्थिक रूप से सक्षम हैं। लेकिन जीवनसाथी का समर्थन खो दिया है जिससे उनकी लाइफ में अकेलापन नजर आता है। उनकी मदद के लिए इस तरह की प्लानिंग की है। हालांकि अच्छी बात यह है कि अब समाज के बड़े-बुजुर्ग भी मेले में बिना किसी झिझक के पंजीकरण कराकर अपने जीवनसाथी को खोजने यहां आ रहे हैं। जीवन में किसी तरह का जुड़ाव होना बहुत जरूरी है। जीवन में किसी का होना बहुत जरूरी है जिसके साथ हम एक दूसरे से बात कर सकें और अपनी भावनाओं को व्यक्त कर सकें। एक अच्छे हमसफर का साथ हो तो जीवन के कठिन रास्ते भी बहुत आसानी से आगे बढ़ जाते हैं। आज के बदलते लाइफस्टाइल में और जिस तरह से प्रतिस्पर्धा का दौर चल रहा है बच्चे अपने परिवार को बुजुर्ग मां-बाप को समय नहीं दे पा रहे हैं। अकेलापन उन बुजुर्ग मां-बाप के लिए ज्यादा कठीन होता है जिनके एक जीवनसाथी इस दुनिया में नही होता है। सबसे दुखद समय वह होता है जब कोई गतिविधि नहीं होती है और परिवार के सदस्य उनके साथ ज्यादा समय नहीं बिताते हैं। समाज में कई बुजुर्ग ऐसे हैं जिनका जीवन वाकई मुश्किल हो गया है। इसलिए जीवन के अंतिम पड़ाव में भी वह एक साथी के लिए तरसता है।
Tags: