हुनर हाट में हुआ "महाभारत" का लाइव मंचन

हुनर हाट में हुआ

पुनीत इस्सर, गूफी पेंटल और सुरेंद्र पाल जैसे मंझे हुए कलाकारों ने दिया शानदार अभिनय

गुरुवार को हुनर हाट के मंच पर इतिहास दोबारा लिखा गया। 1988 में बी.आर.चोपड़ा द्वारा बनाए गए टीवी धारावाहिक महाभारत में दुर्योधन, शकुनि और द्रोणाचार्य का अभिनय करने वाले अभिनेता पुनीत इस्सर, गूफी पेंटल और सुरेंद्र पाल ने अन्य कलाकारों के साथ हुनर हाट के मंच पर महाभारत का लाइव मंचन किया। 
सभी कलाकारों ने हुनर हाट में दरबार सजा कर ऐसा कमाल का अभिनय किया जैसे मानो सूरत के वनिता विश्राम में हस्तिनापुर नज़र आने लगा। द्रौपदी के चीर हरण का मंचन, धृतराष्ट्र के दरबार की सभा, पांडवों और कौरवों के बीच युद्ध और इन सबके बीच पितामह भीष्म और महामंत्री विदुर और गुरु द्रोणाचार्य के संवाद ने लोगों का भरपूर मनोरंजन किया। मंच पर पुनीत इस्सर ने दुर्योधन के भेष में जिस अंदाज़ में एंट्री की और उसके बाद अपने जानदार अभिनय से उन्होंने सूरतवासियों का दिल जीत लिया। शकुनि मामा के रोल में गूफी पेंटल ने शानदार अभिनय किया। उनके डायलॉग बोलने की स्टाइल पर जनता ने खूब तालियां बजाईं। महाभारत, चाणक्य, शक्तिमान और महादेव जैसे बड़े धारावाहिकों के अलावा कई फिल्मों में काम करने वाले सुरेंद्र पाल ने भी अपने अभिनय से शो में जान डाल दी। ख़ास बात ये है कि इस प्ले में सभी ने जितने भी डायलॉग बोले वो सब पोएटिक फॉर्म में थे। 

युवा दुर्योधन की भूमिका पुनीत इस्सर के बेटे सिद्धांत इस्सर ने निभाई। सिद्धांत भी मंझे हुए कलाकार हैं। अन्य कलाकारों में यशोधन राणा ने कृष्ण, करण शर्मा ने अर्जुन, दानिश अख़्तर ने भीम, राहुल बुचार ने कर्ण और हरलीन कौर ने द्रौपदी का शानदार किरदार निभाया। ये सारे कलाकार अपने अपने रोल में बेहद अच्छे लगे और इन्होंने सजीव अभिनय से सूरत के लोगों के दिलों पर गहरी छाप छोड़ी। 
मंचन के बाद पुनीत इस्सर ने महाभारत को हुनर हाट के मंच से जोड़ने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख़्तार अब्बास नक़वी का शुक्रिया अदा किया। हुनर हाट क्राफ़्ट, क्यूज़ीन और कल्चर को बढ़ावा देते हुए कलाकारों की कला को सम्मान देने की दिशा में लगातार काम कर रहा है। ये संयोग ही है कि सूरत में चल रहे 34वें हुनर हाट में जिस महाभारत की पटकथा पर मंचन हुआ उसे 34 साल पहले बी.आर.चोपड़ा ने बनाया था।
Tags: Surat