सूरत : एयरपोर्ट पर चल रहे विवाद के बीच अब एयरपोर्ट सुरक्षा सीआईएसएफ के हवाले

सूरत : एयरपोर्ट पर चल रहे विवाद के बीच अब एयरपोर्ट सुरक्षा सीआईएसएफ के हवाले

संभावत: 28 दिसंबर के बाद चरणवार पुलिस हटायी जाएगी

सूरत एयरर्पोर्ट पर चालू मोकड्रील में रही खामी को लेकर एयरपोर्ट ऑथोरिटी विवादों के घेरे में आयी है। सालों से नि:शुल्क एयरपोर्ट पर सुरक्षा प्रदान करने वाली पुलिस की एयरपोर्ट सुरक्षा सीआईएसएफ के हवाले करने की मांग को मंजूरी मिल गई है। 28 से चरणवार सीआईएसएफ एयरपोर्ट सुरक्षा की जिम्मेदारी संभाल लेंगी। शहर में 1970 से ही फ्लाइट शुरू हो गई थी, लेकिन 2012 बाद से इसका ज्यादा विकास हुआ है। दो साल पहले  सूरत एयरपोर्ट को इंटरनेशनल एयरपोर्ट का दर्जा मिला है। सूरत एयरपोर्ट में कई चढ़ाव- उतार और बदलावा आए। राष्ट्रीय से आंतरराष्ट्रीय स्तर का होने के बावजूद एयरपोर्ट की सुरक्षा व्यवस्था इसके नीति नियमों के मुताबिक नहीं होने की शिकायतें उठती रही है। सालों से सूरत पुलिस और एसआरपी एयरपोर्ट सुरक्षा की जिम्मेदारी संभाल रही है।
22 नवंबर को चालू मोकड्रील के समय विमान उतारने क परमिशन की घटना घटी थी। पुलिस और एयरपोर्ट ऑथोरिटी द्वारा अपनी भूल को छुपाने के लिए पुलिस पर दोष मढऩे से पुलिस ने अपने हाथ खिंच लिए है। एयरपोर्ट की सुरक्षा सीआईएसएफ के हवाले करने के लिए सूरत पुलिस द्वारा गृह विभाग को कई बार रिमाइंडर किया गया। गृह विभाग द्वारा केंद्र में से मंजूरी लेनी होती है। एयरपोर्ट ऑथोरिटी और पुलिस के बीच चल रहे विवाद के बीच सूरत एयरपोर्ट पर केंद्र द्वारा सीआईएसएफ सुरक्षा आवंटित करने का आदेश दिए जाने की बात कहीं जा रही है। संभवत: 28 दिसंबर से एयरपोर्ट सुरक्षा के लिए 150 सीआईएसएफ  जवान आ जाएंगे। चरणवार पुलिस कम करके पूरी व्यवस्था सीआईएसएफ के हवाले कर दी जाएगी।
एक पुलिस थाना जितना स्टाफ पुलिस को वापस मिलेगा
सूरत पुलिस थाने में स्टाफ की कमी के बीच 75 पुलिस कर्मचारी, चार इंस्पेक्टर और एक कंपनी एसआरपी तैनात है। सीआईएसफ की टीम आने से इमीग्रेशन ड्यूटी के शिवाय के दो पुलिस इंस्पेक्टर के अलावा सभी स्टाफ वापस भेजा जाएगा।  हालांकि सीआईएसफ के जवानों के रिहायसी व्यवस्था से लेकर सुविधा का बोझ एयरपोर्ट पर पड़ेगा।

Tags: Surat