सूरत : यूनिवर्सिटी का यूटर्न, प्रथम वर्ष की परीक्षा के शिड्यूल में बदलाव

सूरत : यूनिवर्सिटी का यूटर्न, प्रथम वर्ष की परीक्षा के शिड्यूल  में बदलाव

बी.ए. सेमेस्टर- 1 की परीक्षा 31 दिसंबर के बजाय 18 जनवरी से शुरू होगी

वीर नर्मद दक्षिण गुजरात यूनिवर्सिटी संलग्न कॉलेजों में प्रथम साल की रेग्युलर परीक्षा को लेकर आखिरी एक सप्ताह से विवाद शुरू था। अभी कॉलेजों में एनरोलमेंट प्रक्रिया पूरी हुई और 50 प्रतिशत पाठ्यक्रम पूरा नहीं होने से परीक्षा को लेकर कॉलेज, आचार्य, अध्यापक और छात्रों की चिंता बढ़ गई थी। लेकिन आखिरकार यूनिवर्सिटी ने परीक्षा का शिड्यूल बदलने से कॉलेज और छात्रों को मिली है।
यूनिवर्सिटी तंत्र ने शुक्रवार को बी.ए. प्रथम साल की ऑनलाइन परीक्षा के लिए नया शिड्यूल जारी किया था। पहले 31 दिसंबर से शुरू होने वाले परीक्षा का शिड्यूल दिया था।  जिसके जगह अब 18 जनवरी से परीक्षा लेने का निर्णय लिया गया था। यूनिवर्सिटी के परिपत्र के मुताबिक 18 जनवरी से 27 जनवरी तक बी.ए. सेेमेस्टर-1 की रेग्युलर परीक्षा ली जाएगी। इसमें 18 से 22 जनवरी, 24 जनवरी, 25 जनवरी और 27 जनवरी को परीक्षा ली जाएगी। 27 जनवरी के अलावा अन्य सभी परीक्षा 50 माक्र्स की रहेगी। वहीं 27 जनवरी को होनेवाली फंडामेंटल ऑफ फेशन डिजाइनिंग परीक्षा 30 माक्र्स की रहेगी। सभी परीक्षा 11 से 12 बजे तक रहेगी। छात्रों को एन्ड्रोइड मोबाइल, कम्प्यूटर से ऑनलाइन परीक्षा देनी होगी। परीक्षा में किसी किसी भी बुक पेपर या किसी भी इलेक्ट्रॉनिक गेजेट का उपयोग करना मना है। छात्र परीक्षा के 10 मिनट पहले लॉगीन प्रक्रिया कर सकेंगे।
आर्टसके बाद तुरंत साइंस और कॉमर्स की परीक्षा होगी
अध्यापकों, कॉलेज, छात्रों को सताने वाले प्रश्र पर यूनिवर्सिटी तंत्र ने शुक्रवार को निर्णय लेकर बी.ए. सेेमेस्टर- 1 की परीक्षा 18 जनवारी से लेने की घोषणा की है। 27 जनवरी को बी.ए. सेमेस्टर-1 की परीक्षा पूरी होने के साथ ही कॉमर्स और साइंस कॉलेजों की परीक्षा शुरू होगी। कॉमर्स और साइंस कॉलेजों में सेमेस्टर-1 की रेग्युलर परीक्षा 27 जनवरी से निर्धारित शिड्यूल के मुताबिक शुरू होगी। कॉमर्स, साइंस की परीक्षा का शिड्यूल में फिलहाल कोई बदलावा नहीं किया है।
31 दिसंबर तक परीक्षा फॉर्म भर सकेंगे
यूनिवर्सिटी तंत्र ने परीक्षा शिड्यूल बदलने के साथ ही प्रथम वर्ष के छात्रों की परीक्षा फार्म भरने के लिए 31 दिसंबर की मुदत दी है। यूनिवर्सिटी के संशोधित परिपत्र के मुताबिक दिसंबर- जनवरी दौरान होने वाली यूनिवर्सिटी की स्नातक और अनुस्नातक कक्षा  पर रेग्युलर सेमेस्टर-1 के परीक्षा के आवेदनपत्र 29 नवंबर से 30 दिसंबर तक छात्रों के पास से स्विकार कर 31 दिसंबर तक यूनिवर्सिटी में जमा करने होंगे।
Tags: Surat