सूरत : कोविड इलाज के नाम पर 5 अस्पतालों ने चलायी लूटपाट, अतिरिक्त रकम नहीं लौटाने पर अस्पताल होंगे बेनकाब

सूरत : कोविड इलाज के नाम पर 5 अस्पतालों ने चलायी लूटपाट,  अतिरिक्त रकम नहीं लौटाने पर अस्पताल होंगे बेनकाब

अगर अस्पतालों ने मरीजों को रूपये वापस नहीं लौटाये तो प्रशासन नाम जारी करेगा : कमेटी

शहर के कुछ अस्पतालों ने कोविड का डर को व्यापार बनाकर धूम कमाई की। चिकित्सा क्षेत्र में कोरोना ने अकल्पनीय स्थिति पैदा की है। कई अस्पतालों में कोरोना के इलाज के नाम पर मरीजों से लाखों रूपये ऐठे जाने की शिकायतें उठी है। ऐसे मामलों में मरीजों को रकम वापस लौटाने के लिए पालिका द्वारा विशेष कमेटी का गठन किया है। शुक्रवार को हुई कमेटी की बैठक में शहर के पांच निजी अस्पतालों को अलग-अलग दस केस में लाखों रूपयों गलत तरिके से वसूले जाने की बात साबित हुई है।
कोरोना की चपेट में आए परिजनों ने इलाज के पीछे अपने परिवारों की जीवनभर की पूंजी लगा दी। कुछ लोगों ने रातोरात करोड़ों की कमाई की। इलाज के नाम पर कुछ अस्पताल और चिकित्सकों द्वारा मनमानी रकम वसूले जाने की शिकायते उठी है। लोगों ने अस्पताल में भर्ती स्वजनों की जान बचाने ब्याज से रूपये लाकर अस्पपाल में बड़ी रकम के बिल जमा किए है। आर्थिक तौरपर कमजोर और समाज में स्वाभिमान के साथ जीने वाले कई परिवारों ने सोने के गहने बेचकर अस्पताल का बिल चुकाने के मामले प्रकाश में आए है। ऐसी स्थिति में मानवता दरकिनार करते हुए मरीजों के इलाज के नाम से उनके परिवार को लूटने वाली कुछ अस्पतालों की आज भी शहर में निंदा की जा रही है।
कोविड के नाम पर लूट चलाने वाली अस्पतालों में मजबूरी में इलाज करवाकर गलत तरीके से लाखों की बिल भरने वाले मरीजों की पीड़ा पालिका तक पहुंची थी। ऐसे मरीज या उनके परिवारजनों को अतिरिक्त रकम वापस करने की हेतु से पालिका ने गत अगस्त माह में एक विशेष कमेटी का गठन किया है। छह सदस्यों की कमेटी बनाई है। इलाज के नाम पर गलत तरिके से रूपये वसूली का भोग बने लोगों द्वारा कमेटी को शिकायत की गई है। कमेटी की शुक्रवार को बैठक हुई। बैठक के तहत तंत्र को मिली 52 शिकायतों पर गुण-दोष के आधार पर फाइनल बिल की जांच की गई। जांच दौरान शहर के पांच निजी अस्पतालों ने दस मरीजों से इलाज के नाम पर ज्यादा रकम की वसूली किए जाने की बात ध्यान में आयी। इन सभी पांच अस्पतालों को कुल 7.19 लाख रूपये की रकम वापस देनी होगी ऐसा निर्णय लिया गया। 
दो किस्सों में ग्राहक कोर्ट में शिकायत करने का अनुरोध
कोविड के संदर्भ में विशेष अस्पताल कमेटी में लिया गया निर्णय को लेकर पार्षद व्रजेश उनडकट ने बताया कि अस्पताल तरफ से मरीज को रकम वापस नहीं की जाएगी तो उनके नाम की सूची जारी की जाएगी। इतना ही नहीं बैठक में दो मरीजों को मेडिक्लेम के तहत क्लेम की रकम कम मिलने की शिकायत की है।  दोनों किस्सों में मरीजों को ग्राहक कोर्ट में शिकायत करने का अनुरोध किया गया है। इसके अलावा पांच केस में अधूरे पेपर्स के चलते उन्हें अगले 27 तक पूर्तता करने को कहा गया है।
Tags: Surat