सूरत : आईडीटी छात्रा मीनू अग्रवाल ने पीपीई डिज़ाइन इनोवेशन चैलेंज में जीता ₹25000 का इनाम

सूरत : आईडीटी छात्रा मीनू अग्रवाल ने पीपीई डिज़ाइन इनोवेशन चैलेंज में जीता ₹25000 का इनाम

महिला स्वच्छता कर्मचारियों के लिए आराम और उत्पादकता बढ़ाने के लिए, कलेक्टिव गुड फाउंडेशन (सीजीएफ) ने इनके लिए पीपीई विकसित करने के लिए एक डिजाइन इनोवेशन चैलेंज का आयोजन किया।

पीपीई विकसित करने के लिए एक डिजाइन इनोवेशन चैलेंज का आयोजन किया
महिला स्वच्छता कर्मचारियों के लिए आराम और उत्पादकता बढ़ाने के लिए, कलेक्टिव गुड फाउंडेशन (सीजीएफ) ने इनके लिए पीपीई विकसित करने के लिए एक डिजाइन इनोवेशन चैलेंज का आयोजन किया। यह चुनौती पीपीई डिजाइन करने पर केंद्रित है जो भारत में महिला सफाई कर्मचारियों की जरूरतों और प्राथमिकताओं को ध्यान में रखकर बनाई जाए। आईडीटी के छात्रों ने इस चुनौती में डटकर भाग लिया और सर्वेक्षण करने के बाद एवं विभिन्न विभागों की एसएमसी महिला कार्यकर्ताओं से मिलने के बाद, उनके सामने आने वाली समस्याओं को जानकर, उन्होंने उत्कृष्ट डिजाइन कांसेप्ट तैयार किए।
परिधान निर्माण और कपड़ों की खोज करते समय, छात्रों ने महिलाओं को होने वाली चिकित्सा और सामान्य समस्याओं को भी ध्यान में रखा। महिला सफाई कर्मियों के आराम और सुरक्षा पर केंद्रित कपड़े का इस्तमाल करके ही उनके द्वारा प्रोटोटाइप तैयार किए गए थे। 
आईडीटी शिक्षक, आरुषि उप्रेती के मार्गदर्शन और परामर्श के तहत आईडीटी सूरत की दो टीमों ने पूरे इंडिया में से छह फाइनलिस्ट में क्वालीफाई किया। इनमें से आईडीटी डिजाइन की छात्रा मीनू अग्रवाल ने अपने इनोवेटिव डिजाइन के ज़रिए 25000 रुपये का पुरस्कार जीतकर सबको गर्वांगत किया।
अपने छात्रों पर गर्व करते हुए, आईडीटी इंडिया और फैशनोवा डिज़ाइन्स की निदेशक श्रीमती अंकिता गोयल ने अपने उत्साह को दर्शाया, "मैं मीनू और उनके परिवार को अपनी हार्दिक बधाई प्रस्तुत करती हूं एवं सभी फाइनलिस्ट को भी अपनी शुभकामनाएं देती हु। यह एक महान सामाजिक पहल और सभी डिजाइनर्स के लिए एक बहुत बड़ा अवसर था। आईडीटी इस तरह की डिजाइन चुनौतियों के ज़रिए छात्रों की रचनात्मकता को बढ़ावा देने का निरंतर प्रयास करता है। इस उपलब्धि ने हमारे बीच गर्व की भावना पैदा की है और हमारे छात्रों को सीखने और बेहतर प्रदर्शन करने के और अवसर देने के लिए हमें प्रेरित किया है।"
Tags: