सूरत : मनपा के स्कूल सीसी कैमरों से लैस होंगे, वाईफाई के साथ क्लास में हाई स्पीड इंटरनेट

शिक्षा समिति के 615.75 करोड़ रुपये के बजट को मंजूरी

सूरत महानगरपालिका द्वारा संचालित नगर प्राथमिक शिक्षण समिति की सामान्य़ सभा में वर्ष 2022-23 के लिए  615.75 करोड़ रुपयों के  बजट को मंजूरी दी गई है। कोरोना काल के बाद पेश किए गए बजट में स्कूल और छात्रों की सुरक्षा के लिए सभी स्कूलों को सीसीसीट कैमरों से लैस करने के साथ सभी स्कूलों में हाई स्पीड इंटरनेट और हर कक्षा में वाईफाई विशेष प्रावधान शामिल है। इसके अलावा  सूरत मनपा विस्तार की स्कूलों को मॉडल स्कूल बनाने 25 करोड़ रुपये के प्रावधान के अलावा छात्रों की प्रतिभा को प्रोत्साहित करने के लिए स्कील डेवलपमेंट पर भी बजट में जोर दिया गया है।
सामान्य सभा में 614.16 करोड़ रुपये का बजट पेश किया गया। सामान्य सभा की शुरुआत में धनेश शाह ने बिपिन रावत और उनके साथ शहीद हुए सेना के अन्य जवानों और गुजरात विधायक आशाबेन पटेल के निधन पर श्रद्धांजलि दी गई। अध्यक्ष स्थान से छात्रों के माता-पिता ने आकस्मिक मृत्यु की स्थिति में उनके लिए बीमा प्रदान करने के लिए बजट में 1.50 करोड़ रुपये प्रदान करने का प्रस्ताव रखा।  स्कूल में प्राथमिक चिकित्सा किट रखने का प्रावधान करने की मांग की गई यह भी स्वीकार की गई। समिति के प्रत्येक स्कूल में छात्रों की सुरक्षा के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाने के लिए बजट में दो करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। छात्रों की छिपी प्रतिभा को सामने लाने के लिए कौशल विकास के लिए बजट में 2 करोड़ रुपये और स्मार्ट स्कूलों की संख्या बढ़ाने के लिए बजट में 25 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।
इस बजट में बच्चों के लिए एक जोड़ी यूनिफॉर्म के लिए 11 करोड़ रुपये और बूट-मौजे के लिए 4.20 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। पहली बार हर स्कूल में सैनिटरी पैड वेंडिंग मशीन लगाने का निर्णय लिया गया है और इसके लिए एक करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। सभी स्कूलों में इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध कराने के अलावा प्रत्येक कक्षा में हाई स्पीड इंटरनेट के साथ वाईफाई उपलब्ध कराने के लिए 25 लाख रुपये का प्रावधान किया गया है। चर्चा के अंत में  615.75 करोड़ रुपये के बजट को मंजूरी दी गई।
Tags: