सूरत : रफ डायमंड के 30 फीसदी दर बढ़ोत्तरी के सामने पॉलिश्ड की कीमत स्थिर, उत्पादन घटा

सूरत : रफ डायमंड के 30 फीसदी दर बढ़ोत्तरी के सामने पॉलिश्ड की कीमत स्थिर, उत्पादन घटा

एडवांस में चुकाने के शर्त पर कई लोगों ने शुरू किया व्यापार

रफ डायमंड के 30 फीसदी तक बढ़ गए दरों के सामने पॉलिश्ड डायमंड की कीमत में 10 प्रतिशत दर बढक़र स्थिर रहने से हीरा पेढिय़ों में प्रोडक्शन घटाना शुरू कर दिया है। जिसके कारण हीरा श्रमिकों के रोजगार पर असर होने की संभावना है।
हीरा उद्यमियों में रफ की कीमतों में बढ़ोत्तरी से प्रोडक्शन पर दिवाली पहले से ही असर होने लगा था। हीरा के एक्सपोर्ट में उल्लेखनीय उछाल आने के बावजूद इस बार दिवाली पूर्व मर्यादित इकाईयों में ही ओवरटाइम हुआ था। रफ डायमंड के दर अंकुश में नहीं आए तो 3 माह खरीदी रोकने की भी तैयारी बताई गई। हीरा उद्योग में 21 से 25 दिन के वेकेशन के बाद फिर से इकाईयां तो शुरू हो चुकी है, लेकिन इसके सामने प्रोडक्शन पर्याप्त नहीं हो रहा है।
हीरा उद्यमियों का कहना है कि पॉलिश्ड हीरे की कीमत में 10 प्रतिशत बढ़ोत्तरी हुई है। इसके सामने रफ डायमंड की कीमत में अभी भी 30 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी यथावत है। जिसके सामने दिवाली पूर्व ही कई इकाईयां रफ और पॉलिश्ड दोनों का स्टॉक पूरा हो चुका है। ऐसे में नया प्रोडक्शन करने के लिए उंचे दाम में रफ खरीदी करके कम में पॉलिश्ड की बिक्री करने में नुकसान उठाना पड़ेगा। जिसके कारण कई पेढिय़ों में प्रोडक्शन कटौती की स्थिति पैदा हुई है। इसके कारण हीरा श्रमिकों के रोजगार पर असर होने की चिंता सता रही है।
जीजेईपीसी रिजीयोनल चेयरमेन दिनेश नावडिया ने बताया कि रफ डायमंड के दिवाली पूर्व बढ़े दर अभी भी यथावत है। नए रफ खरीदी करके प्रोडक्शन करने वाले को नुकसान उठाना पड़ता है। जिसके कारण एडवांस में चुकाने के शर्त पर व्यापार कई लोगों ने शुरू किया है।
डायमंड वर्कर यूनियन के उपप्रमुख भावेश टांक ने बताया कि दिवाली पहले से ही हीरा उद्योग में तेजी की स्थिति थी। लगातार एक्सपोर्ट के आंकड़े बढऩे के बावजूद हीरा श्रमिकों को वेतन बढ़ाने का लाभ दिया गया नहीं। जिसके कारण दिवाली वेकेशन के बाद चार हीरा श्रमिकों ने आर्थिक तंगी के कारण खुदकुशी कर ली है।
Tags: