सूरत : ओमिक्रॉन के कारण इन्टरनेशन फ्लाइट रद्द होने से टूर ट्रैवल कंपनियों को हुआ घाटा

सूरत : ओमिक्रॉन के कारण इन्टरनेशन फ्लाइट रद्द होने से टूर ट्रैवल कंपनियों को हुआ घाटा

पिछले पांच दिनों में शहर में से 35 करोड़ रुपये के 1250 इंटरनेशनल टूर पैकेज रद्द

दक्षिण अफ्रीका में कोरोना वायरस का नया वेरिएंट ओमिक्रॉन ने पूरी दुनिया मे खलबली मचा दी है। भारत समेत देश सतर्क हो गए हैं और ओमिक्रॉन को फैलने से रोकने के लिए इंटरनेशनल फ्लाइटों को रद्द कर दिया गया है। हालांकि ओमिक्रॉन का डर और इंटरनेशनल फ्लाइट  रद्द होने से शहर की इंटरनेशनल टूर और ट्रैवल कंपनियों पर भारी असर पड़ा है। साउथ गुजरात एसोसिएशन ऑफ ट्रेवल्स के मुताबिक पिछले पांच दिनों में शहर में से 35 करोड़ रुपये के 1250 इंटरनेशनल टूर पैकेज रद्द कर दिया गया है। साथ ही शहर की 250 टूर एंड ट्रैवल कंपनियों को 35.50 लाख रुपये का नुकसान हुआ है। उन्होंने यह भी कहा कि शहर की छोटी-बड़ी हीरा कंपनियों के व्यापारी यूरोप समेत विभिन्न देशों में व्यापार के लिए जाते है। इसके साथ ही शादियों का सीजन भी चल रहा है और अंतरराष्ट्रीय हनीमून पैकेज की भी मांग रहती है। लेकिन कोरोना के नए वायरस ओमिक्रॉन के कारण इन्कवायरी कम हो गई और जो अंतरराष्ट्रीय पैकेज बुक किए गए थे, उन्हें अब रद्द किया जा रहा है।
शहर में यूरोप या दक्षिण अफ्रीका गए सूरतियों की बात करें तो उन्हें अब दुबई या शारजाह के रास्ते सूरत आना पड़ रहा है। उन्हें सूरत लाने के लिए फ्लाइट का खर्च बढऩे से टूर्स एंड ट्रैवल्स कंपनी 30 से 50 हजार ज्यादा खर्च ले रही है। टूर्स एंड ट्रैवल्स के सीईओ ने कहा कि यूरोप में स्विट्जरलैंड, नीदरलैंड, जर्मनी, स्पेन, ऑस्ट्रिया, पोलैंड जैसे अंतरराष्ट्रीय टूर पैकेज हैं और इसकी कीमत 2.5 लाख से शुरू होती है। इसी तरह दक्षिण अफ्रीका में घाना, जिम्बाब्वे, तांजानिया जैसे टूर पैकेजों की कीमत 1 लाख से शुरू होती है।
कुछ माह पहले कोरोना संक्रमण घटन से टूरिज्म बिजनेस पटरी पर आ रहा था। ऐसे में कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन ने टूरिज्म बिजनेस पर असर डाला है। केंद्र और राज्य सरकारों को मौजूदा नियमों का पालन करने और 15 दिसंबर से इंटरनेशनल फ्लाइटों को शुरू करने की मांग की गई है।
Tags: