सूरत : दिवाली के बाद शुरू हुई स्कूलों में दमकल विभाग ने शुरू की औचक चेकिंग

सूरत  :  दिवाली के बाद शुरू हुई स्कूलों में दमकल विभाग ने शुरू की औचक चेकिंग

सूरत दमकल विभाग ने एक बार फिर शहर के सभी अंचलों में अग्नि सुरक्षा सुविधाओं की औचक जांच शुरू कर दी है दुर्घटना की स्थिति में स्कूल में अग्नि सुरक्षा उपकरणों का उपयोग करने के बारे में जानकारी प्रदान की जा रही है

दुर्घटना की स्थिति में स्कूल में अग्नि सुरक्षा उपकरणों का उपयोग करने के बारे में जानकारी प्रदान करता है
सूरत दमकल विभाग ने एक बार फिर शहर के सभी अंचलों में अग्नि सुरक्षा सुविधाओं की औचक जांच शुरू कर दी है। पहले भी आग की घटनाओं में बच्चों की जान खतरे में पड़ने के मामले सामने आ चुके हैं। स्थिति की गंभीरता को देखते हुए दमकल विभाग ने यह पता लगाने के लिए जांच शुरू कर दी है कि क्या दिवाली के बाद शुरू हुए स्कूलों में आग लगने की सुविधा उपयुक्त है और क्या शिक्षक और छात्र आग लगने की स्थिति में उपलब्ध उपकरणों का उपयोग कर सकते हैं। 
सूरत शहर के विभिन्न जोनों में दमकल अधिकारियों ने स्कूलों में अग्नि सुरक्षा सुविधाओं को लेकर जांच शुरू कर दी है। अग्निशमन विभाग के अधिकारियों द्वारा यह निर्धारित करने के लिए भी प्रदर्शन किया गया था कि अग्नि सुरक्षा के लिए स्थापित उपकरण ठीक से काम कर रहे हैं या नहीं। उन्होंने यह भी बताया कि आग लगने की स्थिति में छात्र कैसे अपना बचाव करने में सक्षम थे और उस समय शिक्षकों को कैसे सतर्कता के साथ कार्य करना चाहिए। सूरत फायर ब्रिगेड के मुख्य अग्निशमन अधिकारी बसंत पारिख ने कहा, "हमने सभी क्षेत्रों के अग्निशमन अधिकारियों से सूरत शहर के विभिन्न स्कूलों में अग्नि सुरक्षा सुविधाओं पर औचक जांच शुरू करने का आग्रह किया है।" दिवाली के बाद स्कूल ने यह जांचने को कहा है कि फायर सेफ्टी की सुविधा उपयुक्त है या नहीं। उन्होंने आगे कहा कि शिक्षकों को यह जानकारी देने के लिए विशेष प्रयास किए जा रहे हैं कि किसी भी दुर्घटना की स्थिति में छात्रों की जान कैसे बचाई जाए और स्कूल में अग्नि सुरक्षा उपकरणों का उपयोग कैसे किया जाए। ऐसा इसलिए है क्योंकि अगर घटना के समय दमकल विभाग के पहुंचने से पहले ही शिक्षक द्वारा फायर सेफ्टी के साधनों से आग रोकने के लिए छोटा सा प्रयास भी शुरू कर दें तो बडी घटना से भी बचा जा सकता है। 
Tags: