सूरत : शिक्षकों की कमी दूर करने बजट में 5 करोड़ रुपए का प्रावधान, प्रवासी शिक्षकों की होगी भर्ती

अलग-अलग माध्यम के स्कूलों में 1047 शिक्षकों की कमी

सूरत महानगरपालिका संचालित नगर प्राथमिक शिक्षा समिति के नए टर्म में बजट बैठक में  शिक्षकों की कमी को दूर करने के लिए अहम फैसला लिया गया है। बजट में उपयोग में आने वाले हेड की कटौती कर इसका खर्च शिक्षकों की कमी को पूरा करने के लिए लिया जाएगा और इसके लिए 5 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। दावा किया जा रहा है कि मौजूदा 1,047 शिक्षकों की कमी है। इसमें से  60 फीसदी कमी को दूर किया जाएगा।
सूरत नगर प्राथमिक शिक्षा समिति का नया कार्यकाल शुरू होने के साथ ही  शिक्षकों की कमी और छात्र शिक्षकों का यूनिफॉर्म को लेकर सवाल खड़ा हो गया है। यूनिफॉर्म का मुद्दा शासकों के लिए चुनौती बनेगा लेकिन वर्तमान में बजट समिति की बैठक में छात्रों के भविष्य को ध्यान में रखकर शिक्षकों की भर्ती करने का निर्णय लिया गया है। कोरोना काल में कई शिक्षक सेवानिवृत्त हुए और नई भर्तियां नहीं हो सकीं। नई भर्तियों के लिए लंबी प्रक्रिया के कारण वर्तमान में छात्रों की पढ़ाई पर असर हुआ है।
भाजपा शासकों द्वारा आयोजित बजट बैठक में चर्चा के बाद समिति ने  बजट के जिस हेड में बजट का उपयोग नहीं किया जाता है और और राशि शेष है उसे हटाने का  निर्णय लिया। वहीं शिक्षकों की कमी को दूर करने के लिए नया हेड बनाया गया है। इसमें प्रवासी शिक्षकों की भर्ती के लिए 60 प्रतिशत कमी को पूरा किया जाएगा। जिस स्कूल में छात्रों की उपस्थिति अधिक होगी और जरूरतें अधिक होंगी, वहां प्रवासी शिक्षकों की भर्ती की जाएगी।
Tags: