सूरत : तापी रिवरफ्रंट प्रोजेक्ट के लिए तापी रिवरफ्रंट डेवलपमेंट कॉरपोरेशन का गठन किया जाएगा

सूरत :  तापी रिवरफ्रंट प्रोजेक्ट के लिए  तापी रिवरफ्रंट डेवलपमेंट कॉरपोरेशन का गठन किया जाएगा

तापी रिवरफ्रंट डेवलपमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड एसपीवी शुरू करने के प्रस्ताव को सैद्धांतिक मंजूरी

सूरत के नगर आयुक्त होंगे एसपीवी के अध्यक्ष
गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने एक अहम फैसला लिया है। सूरत तापी रिवरफ्रंट प्रोजेक्ट के क्रियान्वयन के लिए स्पेशल व्हीकल पर्पज एसपीवी तापी रिवरफ्रंट डेवलपमेंट कॉरपोरेशन का गठन किया जाएगा।  तापी रिवरफ्रंट डेवलपमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड ने 10 करोड़ रुपये की अधिकृत पूंजी के साथ एसपीवी शुरू करने के प्रस्ताव को सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है।
मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने सूरत शहर में आकार ले रही तापी रिवरफ्रंट डेवलपमेंट प्रोजेक्ट के क्रियान्वयन के लिए तापी रिवरफ्रंट डेवलपमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड को स्पेशल पर्पज व्हीकल के रूप में गठित करने का निर्णय लिया है।
सीएम भूपेंद्र पटेल ने  तापी रिवरफ्रंट डेवलपमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड को 10 करोड़ रुपये की अधिकृत पूंजी के साथ एसपीवी शुरू करने के प्रस्ताव को सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है। इस एसपीवी के निदेशक मंडल में सूरत के नगर आयुक्त को राज्य सरकार के प्रतिनिधि अध्यक्ष के रूप में रखने का भी निर्णय लिया है। इतना ही नहीं, इस एसपीवी में नियुक्त होने वाले 9 शेयरधारकों में से तीन अधिकारियों को राज्य सरकार द्वारा मनोनीत और नियुक्त करने की भी अनुमति दी गई है। एसपीवी में सूडा  के प्रतिनिधि निदेशक के रूप में एक सूडा के सीईओ को रखा जाएगा। 
मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने इस एसपीवी के लिए कुल 10 करोड़  रुपये की चुकता पूंजी में राज्य सरकार से 5 करोड़ और सूरत नगर निगम द्वारा 5 करोड़ रुपये का भुगतान किया जाना है और इस उद्देश्य के लिए रु. 5 करोड़ रुपये मुहैया कराने के दिशा-निर्देश भी दिए गए हैं। यहां यह बताना जरूरी है कि इस तापी रिवर फ्रन्ट प्रोजेक्ट के रु. 1991 करोड़ के पहले चरण के कार्यों के लिए विश्व बैंक से परियोजना लागत का 70 प्रतिशत ऋण प्राप्त करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।
Tags: