सूरत : धनतेरस पर सोने-चांदी की बिक्री पिछले साल के मुकाबले 35 फीसदी बढ़ी

सूरत : धनतेरस पर सोने-चांदी की बिक्री पिछले साल के मुकाबले 35 फीसदी बढ़ी

पुष्यनक्षत्र में खरीदी नहीं कर पाये वे शादी के समय आभूषण खरीदेंगे, 130 करोड़ के व्यापार की संभावना

धनतेरस के दिन सोने-चांदी के आभूषण या सोना खरीदने से भी शुभता बनी रहती है। सूरत में धनतेरस के दिन सुबह से ही जौहरियों की दुकानों पर लोगों की कतार लग गई। धनतेरस होने के कारण कई लोगों ने सोने-चांदी के आभूषण समेत गहनों की एडवांस बुकिंग भी कर ली थी। ज्वैलर्स का अनुमान है कि चांदी के बर्तन समेत गणेशजी और लक्ष्मीजी के सिक्कों की बिक्री पिछले साल के मुकाबले 35 फीसदी बढ़ी है। जबकि ज्वैलर्स 130 करोड़ रुपये के सोने-चांदी के आभूषण  के व्यवसाय की संभावना जता रहे हैं। 
कोरोना महामारी के कारण पिछले दो साल से त्योहार नहीं मनाए गए हैं। लेकिन सरकार ने इस साल संक्रमण की रफ्तार धीमी होने के कारण रियायतें दी हैं। बाजारों में भी पिछले एक सप्ताह से भीड़ देखी जा रही है। दिवाली के नजदीक आते ही लोग खरीदारी भी कर रहे हैं। दिवाली त्योहार से पहले पुष्य नक्षत्र में भी ज्वैलर्स ने करीब 80 करोड़ रुपये का कारोबार किया था। जिससे जौहरियों को धनतेरस के दिन भी अच्छे कारोबार की उम्मीद थी।  इसके अलावा सोने-चांदी की कीमतों में गिरावट के कारण धनतेरस पर भी लोगों की कतारें लगी रहीं। कई लोगों ने आभूषणों की अग्रिम बुकिंग भी करा ली थी।
धन तेरस के दिन सोने-चांदी के आभूषणों की ज्यादातर खरीदारी चांदी के बर्तनों से की जाती है। वहीं कुछ लोग सोने-चांदी की सलाखें (बिस्किट) भी खरीदते हैं। चांदी के बर्तन जैसे ग्लास, चांदी की थाली, भगवान से संबंधित बर्तन, चम्मच, लोटा भी खरीदे गये। धनतेरस के मौके पर ज्वैलर्स 130 करोड़ रुपये के सोने-चांदी के आभूषण बेचने की संभावना जता रहे हैं। 130 करोड़ रुपये के आभूषणों में से करीब 30 फीसदी चांदी के बर्तन  बेचे जाएंगे। जिनकी खरीदारी पुष्य नक्षत्र में शेष रही गई थी, वे धनतेरस पर खरीदारी की। इसके बाद शादी की खरीदारी भी होगी।
धनतेरस में लोग शगुन के लिए सोने-चांदी के आभूषण भी खरीदते हैं। सोने के साथ-साथ चांदी के बर्तन भी खरीदे जाते हैं। सूरत में 125 करोड़ रुपये के सोने-चांदी के आभूषण बेचे जाएंगे, जिसमें से 39 करोड़ रुपये के चांदी के बर्तन बेचे गये होंगे, ऐसा विश्वास ज्वेलर्स ने व्यक्त की है। 
Tags: