सूरत : पुष्यनक्षत्र में सूरतियों की जमकर आभूषणों की खरीदी, करीबन 80 करोड़ के सोने-चांदी की हुई खरीदी

सूरत के बड़े और छोटे 2400 से अधिक ज्वेलर्स के यहां भीड़ देंखी गई

अपने हमेशा देखा होगा कि शादियों के लिए अक्सर सोने और चांदी के गहने खरीदे जाते हैं। लेकिन साल में दो बार ज्वैलर्स को अच्छा बिजनेस मिला है। दिवाली से पहले पुष्यनक्षत्र में ग्राहकों ने करीब 80 करोड़ रुपये के सोने-चांदी की खरीदारी की। लोगों की शादियों और अन्य शुभ अवसरों के लिए अच्छे नक्षत्रों में सोने और चांदी की वस्तुओं को खरीदने की पुरानी परंपरा है। जैसे ही दिवाली के बाद शादियों का सीजन शुरू होता है, ग्राहक आमतौर पर ज्वैलरी ऑर्डर करने के लिए सोने के टोकन खरीदते हैं। ज्वैलर्स के लिए साल में दो बार ग्राहकों से अच्छा प्रतिसाद मिल रहा है। दीपावली पर्व के दौरान धनतेरस के दिन व पुष्यनक्षत्र  पर ग्राहक अपनी जरूरत के अनुसार खरीद-आर्डर देता है और गुरूवार को पुष्य नक्षत्र के दिन शहर के कई ज्वैलर्स को अपेक्षाकृत अच्छा कारोबार मिला।
सूरत शहर में छोटे- बड़े मिलाकर 2400 से अधिक ज्वैलर्स सोने-चांदी के कारोबार से जुड़े है। पुष्य नक्षत्र के दिन खरीदारी करने की परंपरा रही है, इसलिए अग्रिम तैयारी की जाती है। जेम एंड ज्वैलरी फेडरेशन के नैनेश पच्चीगर ने बताया कि  ग्राहकों से ज्वैलरी ऑर्डर के अलावा सोने-चांदी के सिक्के भी खरीदे गए।
मुर्हुत के साथ-साथ लोगों ने जरूरत की ज्वेलरी की भी खरीदी की। इस बार देखा गया कि केवल मुर्हुत के लिए खरीदी नहीं की गई। जरूरत की सोने-चांदी की भी खरीदी की।नेकलेस, वॉच,  लकी ब्रेसलेट, कंगन सहित अन्य कीमती चीजें खरीदी गईं। 
Tags: