सूरत : टफ योजना में आएगी सरलता, सब्सिडी के दावों की अब ऑनलाइन जांच

सूरत : टफ योजना में आएगी सरलता, सब्सिडी के दावों की अब ऑनलाइन जांच

मशीन की 50 लाख से कम सब्सिडी के लिए डिजिटल जांच होगी

टेक्सटाइल उद्योग में उपयोग में आने वाली मशीनरी के अपग्रेडेशन के लिए टेक्नोलॉजी अपग्रेडेशन फंड योजना में पिछले कई समय से सूरत सहित देश के उद्यमियों के आवेदन पेडिंग है। जिसके निपटारा करने के लिए आईएमएससी की मीटिंग में निवारण किया गया। इसमें टफ योजना की सब्सिडी के क्लेम के लिए वेरिफिकेशन भी ऑनलाइन किया गया।
शुक्रवार को केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल, टेक्सटाइल राज्यमंत्री दर्शना जरदोश, सचिव यू.पी.सिंघ और टेक्सटाइल कमिश्रर रूपराशि की संगठनों के 22 अग्रणियों के साथ वच्र्युअल मीटिंग हुई। इसमें टफ का नाम, बिल ऑफ लेन्डिंग और सर्टि. ऑफ ओरिजिन की समस्या के कारण 3 हजार केसों में नहीं मिलने से इसका निवारण किया गया। साथ ही जॉइन्ट इंस्पेक्शन टीम की कार्यवाही में सरलता लाई गई।  स्थिति के मुताबिक अभी तक टेक्सटाइल कमिशनरेट और संबंधित इंडस्ट्रीयल विस्तार के सदस्य एकत्रित होकर जॉइन्ट इस्पेक्शन टीम बनती थी। जो टफ योजना में मशीनरी आयात के सामने आवेदन करने वाले के यहां जाकर जांच करके अपना रिपोर्ट आईटफ पोर्टल पर पेश करता था।
कोरोना के कारण यह कार्यवाही लंबित  हो गई। जिसके कारण सूरत सहित देश के उद्यमियों के टफ के आवेदनों को मंजूरी मिलने में देरी होती थी। अब नए आवेदनकर्ताओं को विलंब नहीं हो इसलिए जॉइन्ट इन्स्पेक्शन की कार्यवाही को सरल बनाया गया है। जिसमें 50 लाख से कम सब्सिडी के लिए स्थल मुलाकात करनी नहीं पड़ेगी।
200 करोड़  के फंड को रिन्यू करने की कवायद
फियास्वी के चेयरमेन भरत गांधी ने बताया कि मंत्री पीयूष गोयल और मंत्री दर्शना जरदेश ने टफ लाभार्थियों के लिए बहुत सुलभता कर दी है। साथ ही साथ टफ योजना के तहत 5100 करोड़ के फंड में से 3100 करोड़ का फंड उपयोग में लिया गया है। अन्य 2 हजार करोड़ के फंड के लिए आईएमएससी की टीम द्वारा वित्त मंत्रालय को पेशकश करके अतिरिक्त फंड रिन्यू करने की भी कवायद शुरू है।
Tags: