सीबीएसई स्कूलों में बोर्ड की दोनों सत्रांत परीक्षाऐं ऑफ लाइन होंगी

सीबीएसई स्कूलों में बोर्ड की दोनों सत्रांत परीक्षाऐं ऑफ लाइन होंगी

मार्च- अप्रेल की परीक्षा कोरोना की स्थिति के आधार पर होगी

देश के सीबीएसई स्कूलों में नवंबर- दिसंबर और मार्च- अप्रेल में आयोजित दोनों सत्रांत परीक्षा की अधिसूचना जारी की गई। जिसमें दोनों परीक्षा ऑफ लादन मोड से लेने के साथ 18 अक्टूबर को तारीख जारी करने की सूचना दी ह। बोर्ड ने अधिसूचना जारी करके कक्षा 10 और 12 की अहम परीक्षा के लिए स्कूलों को तैयारी शुरू करने के निर्देश दिए है।
सीबीएसई बोर्ड के अधिसूचना में बताया कि कक्षा 10 और 12 के प्रथम सत्र की परीक्षा नवंबर- दिसंबर माह में होगी। यह परीक्षा ऑब्जेक्टिव प्रश्र पद्धति के आधार पर ली जाएगी और इसका समय 90 मिनट रहेगा। वहीं दूसरे सत्र की परीक्षा मार्च- अप्रेल माह में होगी। उस समय की कोविड 19 महामारी की परिस्थिति के अनुरूप सब्जेक्टिव ली जाए या ऑब्जेक्टिव पद्धति का अमल करने का निर्णय लिया जाएगा। दोनों परीक्षा में पहले गौण विषय की परीक्षा होगी और इसके बाद मुख््य विषयों की परीक्षा ली जाएगी। 
सीबीएसई  द्वारा कक्षा 12 के 114 विषय और कक्षा 10 के 75 विषयों की परीक्षा होगी। सभी विषयों की परीक्षाओं को देखते हुए 40 से 45 दिन का शिड्युल निर्धारित किया जाएगा। छात्रों को शिक्षा कार्य में आयी मुश्किलों को देते हुए मुख्य और गौण विषय की परीक्षा दो हिस्से में बांट दी गई है। छात्रों को सवाल पढऩे के लिए 15 मिनट के बजाय 20 मिनट दिए जाएंगे।
Tags: