गुजरात में दूसरे नंबर की सबसे उंची इमारत होगी सूरत मनपा का भवन, नए भवन की जानें खासियत

दक्षिण गुजरात में सबसे उंची इमारत होगी

सूरत टेक्सटाइल सिटी, डायमंड सिटी के बाद अब सूरत डेवलपमेंट की दिशा में भी पहल की है। अगले सालों में सूरत को नई उंचाई पर ले जाने के लिए मेट्रो, बुलेट ट्रेन, ड्रीम सिटी, एक्सप्रेस वे, हाइस्पीड कोरिडोर, आउटर रिंगरोड जैसे कई महत्वपूर्ण परियोजना साकार होगी। अत्याधुनिक टेक्नोलॉजी के साथ नए आविष्कार करने की दिशा में सूरत पालिका का नया भवन भी शहर को डेवलपमेंट की नई दिशा और उंचाई प्रदान करेगा।  
रिंगरोड स्थित सब जेल की जमीन पर महापालिका के नए प्रशासनिक भवन साकार होगा। जो गुजरात राज्य में दूसरी सबसे ज्यादा उंचाई वाली सरकारी इमारत होगी। गांधीनगर गिफ्ट सिटी बाद सूरत महानगरपालिका का प्रशासनिक भवन गुजरात का टोलेस्ट बिल्डिंग के तौरपर देशभर में जाना जाएगा। रिंगरोड स्थित सबजेल की 22500 वर्ग मीटर जमीन पर पालिका का नया प्रशासनिक भवन बनेगा।  108 मीटर  की उंचाई वाले दो बिल्डिंग का निर्माण गति से करने की योजना है। पहले राज्य में सबसे ज्यादा उंचाई वाली एकमात्र बिल्डिंग साकार हुई है। गांधीनगर में गुजरात इंटरनेशनल फाइनान्स टेक. सिटी का निर्माण हुआ है। गिफ्ट सिटी की उंचाई 122 मीटर है। 400 फीट की उंचाई वाले इस बिल्डिंग में भी 29 मंजिला है। सूरत महानगरपालिका के नए भवन के लिए 108 मीटर उंचाई निर्धारित की गई है। इसमें भी 28 से 29 मंजिले बनाने का आयोजन है। महानगरपालिका का भवन आईजीबीसी बेज्ड ग्रीम बिल्डिंग होगा।
महापालिका का नया भवन आज की अत्याधुनिकता के साथ मोडर्न होगा। पालिका के नए भवन में स्पोट्र्स रूम होगा। वीडियो कॉन्फरस रूम और ऑडिटोरियम के अलावा 10 से 15 कॉन्फरन्स रूम तैयार किए जाएगे। इसके अलावा बिल्डिंग टोच पर टेरेस गार्डन का कन्सेप्ट प्लानिंग के तहत किया जाएगा। बिल्डिंग का मेटेनेन्स खर्च कम से कम हो इस प्रकार का आयोजन किया जाएगा और दोनों भवन में माइनस थ्री फ्लोर पार्किंग के लिए तैयार किए जाएंगे।
Tags: