सूरत : डाईंग यूनिटों में फिर से बढ़ा 10 फीसदी जॉब चार्ज

सूरत : डाईंग यूनिटों में फिर से बढ़ा 10 फीसदी जॉब चार्ज

कितने समय तक मिले बंद रहेगी इसका फैसला 20 को

कलर- केमिकल औ कोयला आपूर्ति चेन को वैश्विक स्तर पर हुई असर के कारण इसके भाव में सीधे 40 फीसदी तक वृद्धि हो चुकी है। इसके कारण साउथ गुजरात टेक्सटाइल प्रोसेसिंग एसोसिएशन की मीटिंग हुई। जिसमें 10 फीसदी जॉबचार्ज बढ़ोत्तरी का फैसला लिया गया। साथ ही 1 अक्टूबर से मिले बंद करने को लेकर भी चर्चा की गई। 20 अक्टूबर को बैठक होगी, जिसमें मिले कितने दिनों तक बंद रहेगी इसको लेकर फैसला होगा।
चाइना में पिछले दो सालों से प्रदूषण को लेकर केमिकल फैक्ट्री के खिलाफ कार्यवाही जारी है। जिसके कारण हर वर्ष केमिकल के भाव में 15 से 20 फीसदी तक वृद्धि हो रही है। ऐसे में चालू वर्ष भी केमिकल के भावों में 20 फीसदी से ज्यादा की वृद्धि के साथ-साथ 4500 रूपये टन मिलने वाला कोयला 14,500 तक पहुंच गया है। जिसके कारण मिल मालिकों को प्रति मीटर स्टीम की कोस्टिंग 3 रूपये से 4 रूपये तक पड़ रही है। साथ ही प्रति मीटर कपड़ा तैयार करने की कोस्टिंग बढक़र 5 रूपये हो गई। मिलों को अपना अस्तित्व बनाने रखने के लिए पिछले माह से ही मीटिंग करके 10 फीसदी तक का जॉबचार्ज में वृद्धि की है। हालांकि जॉबचार्ज बढ़ाने के बावजूद कच्चे माल के दामों में लगातार वृद्धि होने के कारण प्रोसेसर्स को नुकसान उठाना पड़ रहा है। जिसके कारण फिर से मंगलवार को हुई बैठक में 10 फीसदी का जॉबचार्ज में बढ़ोत्तरी का फैसला लिया गया।
नवंबर से अनिश्चितकाल के लिए बंद हो सकती है मिले
मिल मालिकों का कहना है कि अगर परिस्थिति नियंत्रण में नहीं आएगी तो 1 नवंबर से मिल बंद कर सकते है। जिसका अंतिम निर्णय 20 को होने वाले बैठक में लिया जाएगा। उल्लेखनीय है कि कुछ दिन पूर्व ही कुछ मिलों द्वारा व्यापारियों को भेजे गए बिल में जॉबचार्ज में वृद्धि की गई है। जिसके सामने व्यापारी वर्ग खफा होने से शहर की बड्े मिल संचालकों ने नवंबर में मिले बंद करने का मैसेज सोशल मीडिया में वायरल किया था।
20 अक्टूबर को बैठक में लेंगे अंतिम फैसला
एसजीटीपीए के अध्यक्ष जीतेंद्र वखारिया ने बताया कि तत्काल असर से जॉबचार्ज बढ़ाने की नौबत आयी है। कच्चे माल के बढ़ रहे दामों ने प्रोसेसर्स मिलों के लिए बड़ी समस्या पैदा कर दी है। मिलों के पास काम है लेकिन कोस्टिंग ज्यादा होने से मिलों के अस्तित्व पर खतरा मंडरा रहा है। जॉब चार्जिस को लेकर निर्णय नहीं लेंगे तो मिले बंद करने की नौबत आएगी। 1 नवंबर से मिले बंद करने को लेकर चर्चा की है। 20 अक्टूबर को फिर से बैठक करके कितने दिनों तक मिले बंद रखी जाए इसको लेकर फैसला करेंगे।
Tags: