सूरत : उकाई से 2 लाख क्यूसेक पानी छोड़े जाने से तापी दोनों किनारों से बहनें लगी

सूरत :  उकाई से 2 लाख क्यूसेक पानी छोड़े जाने से तापी दोनों किनारों से बहनें लगी

पालिका के सभी कर्मचारियों की छुट्टी रद्द, समुद्र तट पर जाने पर रोक

खतरनाक सतह पर शहर से गुजर रही भेदवाड़ की खाड़ी
शहर के साथ-साथ जिले में भी भारी बारिश से खाड़ियों का जलस्तर बढ़ता जा रहा है और शहर पर खाड़ी बाढ़  का संकट मंडरा रहा है। उमरपाड़ा में 24 घंटे में 9 इंच बारिश हुई है। जिले में हो रही भारी बारिश से शहर से गुजरने वाली खाड़ियों का जलस्तर बढ़ रहा है। वहीं शहर में औसतन 2.7 इंच बारिश हुई है। भेदवाड़ खाड़ी की खतरे का निशान करीब 6.75 मीटर है, जबकि मीठीखाडी ओवरफ्लो हो सकती है। खाड़ी बाढ़ के संकट को लेकर नगर निगम अलर्ट हो गया है। उकाई की सतह को बनाए रखने के लिए बांध से 2 लाख पानी छोड़ा जा रहा है, जिससे दो किनारों पर तापी नदी बह रही है, जिससे  निचले इलाकों को अलर्ट कर दिया गया है। साथ ही नगर पालिका के सभी कर्मचारियों की छुट्टी रद्द कर दी गई है।
 मेयर हेमाली बोघावाला ने सूरत नगर निगम के कंट्रोल रूम का दौरा किया और समीक्षा की जिसमें आग, आपात स्थिति के साथ-साथ बाढ़ नियंत्रण कक्ष समन्वय कार्य किया जा रहा है। सेंट्रल जोन के धास्तीपुरा इलाके में फ्लड गेट का दौरा किया। मेयर और अधिकारियों ने स्थानीय लोगों से सावधान रहने की अपील की।
मौसम विभाग द्वारा दक्षिण गुजरात के तटीय क्षेत्र में भारी बरसात तथा 50 से 60 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेजा हवा चलने की संभावना की चेतावनी को ध्यान में रखते हुए सूरत जिले के तटीय पर्यटन स्थल डुमस बीच, सुवाली बीच और ओलपाड तालुका के समुद्र तटों पर  30/09/2021 से 01/10/2021 तक प्रवासियों के आवागमन पर रोक लगा दी गई है। 
भारतीय मौसम विभाग ने दक्षिण गुजरात के तटीय क्षेत्रों में 29/09/2021 से 03/10/2021 तक 50 से 60 किमी/घंटा की तेज हवाओं के साथ भारी बारिश की भविष्यवाणी किये जाने से प्रशासन द्वारा सभी मछुवारों को समुद्र में नहीं जाने तथा समुद्र में गये मछुवारों को तुरंत लौटने का निर्देश दिया गया है। आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा मत्स्य कार्यालय को निर्देश दिया गया है कि किसी भी नाव के साथ-साथ मछुआरों को मछली पकड़ने के टोकन जारी न करें। 
खाड़ी बाढ़  के खतरे को ध्यान में रखते हुए दो नावों, चार-चार सदस्यीय दो टीमों और एक दमकल गाड़ी को मिठीखाड़ी में डी-वाटरिंग पंप सहित स्टैंडबाय पर रखा गया है, जबकि पांडेसरा रामजी मंदिर के पास एक नाव के साथ एक टीम तैनात है। शहर में सबसे ज्यादा बारिश उधना जोन में 3.8 इंच हुआ है।  शहर और जिले में भारी बारिश का अनुमान है।
रात के दौरान सूरत शहर में भारी बारिश हुई, जिसके बाद उधना नवसारी रोड, एसटी डिपो के पास बीआरटीएस रोड पर पानी भर गया, सर्विस रोड में घुटनों तक पानी भर गया, जिससे भारी ट्रैफिक जाम हो गया।
उपर क्षेत्रों में भारी बारिश के कारण बुधवार  रात्रि 10बजे उकाई बांध का जल स्तर  341.80 फीट रिकॉर्ड किया गया। 206690 लाख क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है। कैचमेंट में भारी बारिश के कारण 294095 लाख क्यूसेक पानी बांध में आ रहा है। तापी में बांध के छोड़े जाने का सीधा असर शहर के कोजवे पर पड़ा। कोजवे की सतह 9.59 मीटर तक पहुंच गई है।
Tags: