सूरत : जिले में जर्जरित मकानों का सर्वे कर तत्काल असरग्रस्तो का स्थानांतरण करने की मांग

सूरत : जिले में जर्जरित मकानों का सर्वे कर तत्काल असरग्रस्तो का स्थानांतरण करने की मांग

सूरत जिले में भारी बारीश के कारण मकान की दिवार गिरने से दंपत्ती की मौत हो गई, जर्जरित मकानों का सर्वे कर तत्काल असरग्रस्त लोगों का स्थानांतर करने जिला कलेक्टर को ज्ञापन दिया।

 जर्जरित मकान हादसे में मृतकों के परिजनों को आर्थिक सहायता प्रदान करेः दर्शन नायक
सूरत जिला पंचायत के पूर्व सदस्य एवं सहकारी नेता दर्शन नायक ने बुधवार को जिला कलेक्टर और जिला विकास अधिकारी को ज्ञापन देकर सरकारी जर्जरित मकानों का सर्वे कराकर तत्काल असरग्रस्तों का स्थानांतरण किया जाए तथा जर्जरीत मकान हादसे में जिन लोगों की मौत हुई है उनके परिजनों को आर्थिक सहायता की मांग की गयी। 
दर्शन नायक ने जिला कलेक्टर तथा जिला विकास अधिकारी को ज्ञापन देकर कहा कि सूरत जिले के गांवों में गरीब और आदिवासी लोग सरकारी आवास में रहते हैं। काफी साल पहले बने होने के कारण आवास जर्जर हो चुके हैं। पिछले कुछ महीनों में, इन जीर्ण-शीर्ण घरों के ढहने से, सूरत जिले के ओलपाड तालुका के डेलाद और एरथन गांवों में आदिवासी समुदाय के सदस्यों की मौत हो गई है। पिछले कुछ महीनों में, इन जीर्ण-शीर्ण घरों के ढहने से ओलपाड तालुका के देलाड और एरथाण गांवों में आदिवासी समुदाय के सदस्यों की मौत हुई और अन्य लोग गंभीर रूप से घायल हो गए है। गत 28/09/2021 की रात भी ओलपाड तालुका के करंज गाँव में सरकारी जीर्ण-शीर्ण आवास ढहने से अहीर समाज के दो व्यक्तियों की मृत्यु हो गई है। जर्जरीतआवासों का सर्वेक्षण करने तथा जीर्ण-शीर्ण आवासों के पुनर्निर्माण के लिए सरकार एवं प्रशासन को बार-बार लिखित एवं मौखिक अभ्यावेदन के बावजूद आज तक कोई ठोस एवं प्रभावी कदम नहीं उठाया गया है। जिसके शिकार आज भी सूरत जिले के गरीब और आदिवासी समुदाय के लोग बन रहे हैं। पूरे सूरत जिले में ऐसे जीर्ण-शीर्ण सरकारी आवासों का तुरंत सर्वेक्षण करें, जीर्ण-शीर्ण आवासों का पुनर्निर्माण करें और ऐसे आवासों में रहने वालों को रहने के लिए उपयुक्त सुरक्षित स्थान पर स्थानांतरित करें। दर्शन नायक ने जिला कलेक्टर और जिला विकास अधिकारी से अनुरोध किया कि जिन लोगों की मौत जर्जर मकान के कारण हुई है, उनके परिजनों को आर्थिक सहायता दी जाए।
Tags: