सूरत : पुलिस अधिकारियों ने व्यापारियों को साइबर क्राइम से बचने के लिए दिये टिप्स, जानें

सूरत : पुलिस अधिकारियों ने व्यापारियों को साइबर क्राइम से बचने के लिए दिये टिप्स, जानें

एसएमए की साप्ताहिक मीटिंग में साइबर अपराध आज सबसे बड़ी चुनौती पर हुई चर्चा

सूरत मर्कन्टाइल ऐसोसिएशन के लिए आज का दिन काफी महत्वपूर्ण रहा है। रविवार को मनभरी फार्म हाउस के प्रांगण में  साप्ताहिक समस्या समाधान मिटिंग में लगभग 150 व्यापारी भाईयों की उपस्थिति रही। मीटिंग में 220 समस्याओं पर मंथन करके समस्या का निराकरण किया गया। इसमें से लगभग 15 समस्याओं को बातचीत करके  हाथों हाथ सलटाया गया तथा बकाया समस्याओं को सुलझाने के लिए कोर कमेटी तथा वर्किंग कमेटी के पंच पैनल को व्यापारिक रीति-नीति से सुलझाने हेतु सौंप दिया है। जबकि  कुछ मामलें लीगल टीम को कानूनी कार्यवाही के लिए  ट्रांसफर कर दिया है।  मिटिंग में कोर कमेटी के (सुरेन्द्र  अग्रवाल, आत्माराम बाजारी, अशोक गोयल, राजीव उमर , अशोक बाजारी, संजय अग्रवाल, मनोज  अग्रवाल, संदीप गुप्ता,हेमन्त  गोयल तथा दुर्गेश टिबडेवाल ) तथा वर्किंग कमेटी के (अरविंद जैन, केवल असीजा, मुकेश अग्रवाल, रामकिशोर बजाज, रीतेश बुधिया , चीकू, प्रसान्त, राजेन्द्र कनोडिया, विमलेश जैन, राजेश गुरनानी, नितिन, भरत भाई, मदन जैन, प्रकाश बेरीवाला ) आदि उपस्थित रहे।  
एसएमए की ओर से मनभरी फार्म हाउस के प्रांगण में  साप्ताहिक समस्या समाधान मीटिंग में  साइबर अपराध से सुरक्षा पर चर्चा की गई। साथ ही पुलिस अधिकारियों सलाबतपुरा जीएसआई ए.जे. परमार एवं पी.बी. मेसवानिया ने साइबर अपराध से बचने के लिए लांच की गई साइबर संजीवनी एप अप्लीकेशन पर जानकारी दी। उन्होंने बताया कि साइबर संजीवनी एप प्रश्नोत्तरी के माध्यम से बहुत ही सरल भाषा में आपको साइबर अपराध की जानकारी तथा सुरक्षा उपायों की जानकारी है।
इस ऐप में साइबर क्राइम के प्रति कैसे सजग रहा जा सकता है तथा उसके लिए हमें क्या-क्या उपाय करने चाहिए और हमें अपने महत्वपूर्ण संसाधनों का कैसे उपयोग करना चाहिए। उसके बारे में प्रश्नोत्तरी के साथ समझाया गया है।  इसमें हम प्रश्नों के जवाब देकर साइबर क्राइम से कैसे बचा जा सकता है,  वह आसानी से सीख सकते हैं। आपके साथ किसी भी प्रकार की ठगी हो सकती है। इसकी जानकारी दी है।
1- किसी का फोन आएगा और वह बोलेगा कि मैं आपकी बैंक से बोल रहा हूं आपका डेबिट कार्ड क्रेडिट कार्ड है बंद हो गया है उसको चालू करवाने के लिए आप ओटीपी बताइए आपके पिन बताइए
2-आपके मोबाइल पर मैसेज आएगा जिसमें यह लिखा होगा कि बधाई हो आप 2500000 रुपए की लॉटरी जीत चुके हैं नीचे दिए हुए लिंक पर क्लिक करें और अपने लॉटरी के इनाम को क्लेम करें ऐसा करने पर भी आप अपना बैंक अकाउंट खाली करवा सकते हैं।
3-सामने से किसी लड़की का फोन आएगा और वह बोलेगी कि सर गलती से मैंने अपने जॉब इंटरव्यू में आपका मोबाइल नंबर दे दिया उस पर कोटि पी आया होगा आप वह मुझे बता दें तो ऐसे प्रकार के भी ओटीपी सामने वाले को नहीं दें इससे भी आपके साथ ठगी हो सकती है। 
4- वेबसाइट पर सर्फिंग करते वक्त भी आजकल कई पॉपअप्स दिखाई देते हैं उनको भी अलाउड नहीं करना चाहिए या उन पर क्लिक नहीं करना चाहिए जैसे कि आपको लिखा आएगा कि 6 महीने का नेटफ्लिक्स सब्सक्रिप्शन फ्री मिल रहा है, लिंक पर क्लिक करें।  इस प्रकार के पॉपअप्स पर भी क्लिक करने से आपके साथ ठगी हो सकती है। 
5-आजकल ई पेमेंट का जमाना है तो अपने बैंक पासवर्ड और कोई भी प्रकार का ओटीपी किसी भी व्यक्ति के सामने शेयर नहीं करें या उन्हें नहीं बताएं।
उपरोक्त सभी जानकारी हम सबके लिए व्यापार में समाज तथा परिवार के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। क्योंकि हम सभी किसी न किसी रुप में साइबर अपराध का शिकार होते रहते हैं। आज का समय ई-पेमन्ट तथा डिजिटल का है।  अतः सुरक्षा रखना तथा ठगी के तरीकों की जानकारी होना परम आवश्यक है। इसलिए यह साइबर संजीवनी एप हमारे सबके लिए बहुत जरुरी है। हम सबको इसे अपने मोबाइल में डाउनलोड करना चाहिए, यह हमारा आपका सुरक्षा कवच बनेगा।

Tags: