सूरत : सुवाली में डंपिंग साइट बनाने को लेकर ग्रामीणों में आक्रोष, कलेक्टर को सौंपा ज्ञापन

सूरत : सुवाली में डंपिंग साइट बनाने को लेकर ग्रामीणों में आक्रोष, कलेक्टर को सौंपा ज्ञापन

चोर्यासी तहसिल में हजीरा क्षेत्र का सुंवाली गांव में सूरत महानगरपालिका ने गार्बेज डंपिंग साईट बनाने के लिए जमीन की सरकार से मांग करने पर स्थानिय ग्रामिणों ने विरोध जताया।

सूरत नगर निगम ने डंपिंग साइट के लिए सुंवाली से 50 हेक्टेयर जमीन मांगी 
सूरत नगर निगम क्षेत्र में प्रतिदिन निकलने वाले सैकड़ों टन ठोस कचरे के निस्तारण के लिए तंत्र द्वारा सुंवाली गांव के पास डंपिंग साइट स्थापित करने की मांग अभी भी राज्य सरकार में विचाराधीन है। अब सुंवाली समेत आसपास के ग्रामीण इस मामले को लेकर असमंजस में हैं। सुंवाली ,राजगरी और शिवरामपुर के ग्रामीणों ने आज सुंवाली के पास डंपिंग साइट के लिए भूमि आवंटन की सुगबुगाहट का विरोध करते हुए जिला कलेक्टर को आवेदन दिया और इस संबंध में उचित समाधान की मांग की। 
निगम ने सूरत शहर में ठोस कचरे के निस्तारण के लिए अगले 20 वर्षों की स्थिति को ध्यान में रखते हुए सूंवाली गांव के पास 50 हेक्टेयर भूमि और डंपिंग साइट के लिए सूखे कचरे को संसाधित करने 25 हेक्टेयर भूमि की मांग सरकार से की है। इस संबंध में सूरत नगर निगम के प्रस्ताव का अब सुंवाली समेत आसपास के नागरिकों द्वारा विरोध किया जा रहा है। 
सुंवाली के पास डंपिंग साइट के विरोध में स्थानीय लोगों द्वारा बैठक का दौर शुरू किया गया था और इस मुद्दे पर लड़ने के लिए तत्परता दिखाई थी। जिसके तहत सुंवाली समेत राजगरी व शिवरामपुर के सरपंच आज बड़ी संख्या में ग्रामीणों को लेकर जिला कलेक्टर कार्यालय पहुंचे। जहां उन्होंने सुंवाली में डंपिंग साइट के लिए भूमि आवंटन के निर्णय का विरोध करते हुए कलेक्टर के माध्यम से राज्य सरकार को ज्ञापन दिया।
ज्ञापन के अनुसार वर्तमान में सुंवाली और उसके आसपास की अधिकांश भूमि हजीरा के उद्योगों के लिए अधिग्रहित की जा चुकी है। अब अगर बची हुई जमीन डंपिंग साइट के लिए आवंटित कर दी जाती है, तो स्थानीय लोगों के पास अन्य कामों के लिए कोई जमीन नही बचेगी। इसके अलावा डंपिंग साइट की स्थापना से पशुपालन, खेती और मछली पकड़ने जैसे स्थानीय व्यवसायों पर भी प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है। 
सूरत नगर निगम (एसएमसी) द्वारा अनुरोधित भूमि के आसपास के स्कूलों में 3500 से अधिक बच्चे पढ़ रहे हैं और इससे उनके स्वास्थ्य पर गंभीर प्रभाव पड़ सकता है। इसके अलावा सुंवाली में डंपिंग साइट के लिए भूमि आवंटन का ग्रामीणों द्वारा अन्य मुद्दों पर विरोध किया गया।
Tags: