सूरत में यूपीएससी परीक्षा के लिए परीक्षा केंद्र को अगस्त तक मंजूरी मिलने की संभावना

सूरत में यूपीएससी परीक्षा के लिए परीक्षा केंद्र को अगस्त तक मंजूरी मिलने की संभावना

सूरत में भी यूपीएससी परीक्षा का केन्द्र अगस्त महिने तक मिलने की संभावना है, समग्र दक्षिण गुजरात के छात्रों को यूपीएससी परीक्षा देना आसान होगा।

दक्षिण गुजरात के परीक्षार्थिओं को नजदीक ही परीक्षा केन्द्र का मिलेगा लाभ 
सूरत समेत गुजरात भर में हर साल लाखों उम्मीदवार सिविल सेवा परीक्षा के लिए उपस्थित होते हैं। दक्षिण गुजरात से हजारों उम्मीदवार परीक्षा के लिए उपस्थित हो रहे हैं। यूपीएससी की परीक्षा के लिए सूरत में परीक्षा केंद्र अगस्त तक तय होने की संभावना है। दक्षिण गुजरात के छात्रों को सूरत में ही सितंबर के महीने में होने वाली यूपीएससी परीक्षा के लिए परीक्षा केन्द्र उपस्थित होने की संभावना है। फिलहाल कलेक्टर से अधिकतम 600 उम्मीदवार बैठ सकते हैं वैसे भवनो की सूची परीक्षा केन्द्र के लिए मांगी गई है।
वर्ष 2011 की स्थिति पर नजर डालें तो यूपीएससी की प्रारंभिक परीक्षा देने वाले अभ्यर्थियों की संख्या 4 लाख 99 हजार थी। जो साल 2018 में बढ़कर 11 लाख हो गई। इस प्रकार से यूपीएससी परीक्षा में बैठने वाले उम्मीदवारों की संख्या लगातार बढ़ रही है। गुजरात में यूपीएससी ने अहमदाबाद और राजकोट के बाद सूरत में परीक्षा केंद्र स्थापित करने की तैयारी शुरू कर दी है।
इसके लिए सूरत जिला कलेक्टर को प्रति केंद्र 500 से 600 अभ्यर्थियों के बैठने की क्षमता वाले मकानों की सूची उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। इसके लिए सूरत जिला शिक्षा अधिकारी के निरीक्षकों द्वारा घर तलाशने की कवायद भी शुरू कर दी गई है, ताकि सितंबर माह में होने वाली परीक्षा का केंद्र सूरत को भी आवंटित किया जा सके। वडोदरा से वापी के अधिकांश उम्मीदवारों को निकटतम केंद्र मिलेगा।
सूरत के नौ नियुक्त जिला कलेक्टर आयुष ओक ने कहा कि यूपीएससी द्वारा सूरत को एक केंद्र आवंटित करने का निर्णय लिया जा सकता है। वर्तमान में गुजरात में अहमदाबाद और राजकोट में परीक्षा केंद्र हैं, जहां उम्मीदवारों को परीक्षा के लिए उपस्थित होना होता है। 
दक्षिण गुजरात से उम्मीदवारों को काफी राहत मिलेगी। साथ ही दक्षिण गुजरात के हजारों छात्रों को यूपीएससी परीक्षा को लेकर सबसे बड़ी खबर कहा जा सकता है। सिविल सेवा परीक्षा के लिए केंद्र नजदीक मिलने पर आने वाले दिनों में उम्मीदवारों की संख्या बढने की पुरी संभावना है।  

Tags: