गुजरात : बायोडीजल के नाम पर हलके स्तर के केमिकल की बिक्री तत्काल बंद करने का मुख्यमंत्री का आदेश

गुजरात : बायोडीजल के नाम पर हलके स्तर के केमिकल की बिक्री तत्काल बंद करने का मुख्यमंत्री का आदेश

राज्य सरकार ने बायोडीजल के नाम पर बेचे जा रहे अवैध केमिकल पर तत्काल प्रतिबंध लगाने का आदेश राज्य सरकार ने दिया है, सूरत जिले में ध़डल्ले से बायोडीजल के नाम पर केमिलक की बिक्री को लेकर मुख्यमंत्री से शिकायत की गयी थी।

प्रतिब‌ंधित बायोडीजल की बिक्री रोकने के लिए किसान अग्रणी दर्शन नायक ने मुख्यमंत्री से की थी मांग 
सूरत जिले में अवैध रूप से बायोडीजल की बिक्री की जांच करने और जिम्मेदार व्यक्ति के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने के लिए किसान और सहकारी नेता दर्शनभाई नायक ने मुख्यमंत्री विजयभाई रूपाणी,  सूरत जिला कलेक्टर, सूरत पुलिस आयुक्त, सूरत जिला पुलिस अधीक्षक, गुजरात प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड सूरत, केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, नई दिल्ली और पेट्रोलियम मंत्रालय को ज्ञापन देकर तत्काल कार्यवाही की मांग की थी। मुख्यमंत्री विजयभाई रूपाणी की अध्यक्षता में उच्चस्तरीय बैठक के दौरान राज्य में बायोडीजल के नाम पर बेचे जा रहे हलके स्तर का केमिकल पर तत्काल असर से प्रतिबंध लगाने और इस अवैध व्यापार में जुडे लोगों पर कडी कार्यवाही के आदेश दिए है। 
सूरत जिला पंचायत के पूर्व सदस्य एवं किसान अग्रणी दर्शन नायक ने 18 जुन को मुख्यमंत्री को दिए ज्ञापन में कहा था कि सूरत जिले में अवैध रूप से बायोडीजल की बिक्री हो रही है। जिले कई पेट्रोलपंपों पर बिना किसी परमिशन के धडल्ले से बायोडीजल के नाम से  प्रतिबंधित केमिकल और हलके स्तर का एसडीओ बेचा जा रहा है। केन्द्र सरकार और गुजरात सरकार के नियमानुसार एक्सप्लोजिव लायसन्स प्रदुषण नियंत्रण बोर्ड शहरी विस्तार में हो तो शोप एक्ट और हाईवे पर हो तो हाईवे ओथोरिटी से एनओसी प्राप्त करना जरूरी होता है। 
सरकार आधिन पेट्रोलियम कंपनीयों द्वारा पर्यावरण की रक्षा हेतु हाईस्पीड पेट्रोल डीजल के स्टाडर्न्ड युरो 4 से युरो 6 ग्रेड का बेचा जा रहा है। सूरत जिले मे धडल्ले से बायोडीजल और हलके स्तर के केमिकल का मिश्रण करके पेट्रोल डीजल बेचने से पर्यावरण प्रदुषित हो रहा है। हलके इंधन और बायोडीजल से वाहन की आयु भी कम होती है। दर्शन नायकने मुख्यमंत्री, कलेक्टर, पुलिस अधिकारियों तथा प्रदुषण नियंत्रण बोर्ड को ज्ञापन देकर तत्काल कार्यवाही की मांग की थी। 
मुख्यमंत्री विजयभाई रूपाणी की अध्यक्षता में उच्चस्तरीय बैठक के दौरान राज्य में बायोडीजल के नाम पर बेचे जा रहे हलके स्तर का केमिकल पर तत्काल असर से प्रतिबंध लगाने और इस अवैध व्यापार में जुडे लोगों पर कडी कार्यवाही के आदेश दिए है। 
Tags: