सूरतः हार्ट्स एट वर्क फाउंडेशन और रोटरी डिस्ट्रिक्ट 3060 के बीच हुआ एमओयू

सूरतः हार्ट्स एट वर्क फाउंडेशन और रोटरी डिस्ट्रिक्ट 3060 के बीच हुआ एमओयू

मिशन पृथ्वी के तहत रोटरी क्लब और हार्ट्स एट वर्क फाउंडेशन अगले एक साल में महत्वपूर्ण पर्यावरणीय परियोजनाएं शुरू करेंगे

रोटरी क्लब और हार्ट्स एट वर्क फाउंडेशन वर्ष के दौरान कई महत्वपूर्ण पर्यावरणीय परियोजनाओं को शुरू करेगा
सूरत में  पर्यावरण के लिए काम करने वाली संस्था हार्ट्स एट वर्क फाउंडेशन और रोटरी डिस्ट्रिक्ट 3060 ने अगले एक साल के लिए ठोस पर्यावरणीय कार्य करने के लिए मिशन पृथ्वी नाम से एमओयू किया है। जिसके तहत आगामी एक वर्ष में दोनो संस्था मिलकर गुजरात के कई शहरों में मियावाकी फोरेस्ट तैयार करेंगे,  मॉडल स्टेशन बनाएंगे और हजारों छात्रों के साथ ज्ञान का आदान-प्रदान करेंगे। 
मिशन पृथ्वी के तहत होने वाले इस प्रोजेक्ट के लिए हार्ट्स एट वर्क फाउंडेशन के संस्थापक और अध्यक्ष ग्रीनमैन विरल देसाई और रोटरी डिस्ट्रिक्ट 3060 के गवर्नर संतोष प्रधान ने एमओयू साइन किया था। जिसमें डिस्ट्रीक एनवायरमेंट चेर पंकज शाह भी मौजूद थे। इस मौके पर ग्रीनमैन विरल देसाई ने कहा, अगले एक साल में हम गुजरात के कई शहरों या गांवों में ज्यादा से ज्यादा मियावाकी वन या मॉडल स्टेशन तैयार करेंगे। रोटरी डिस्ट्रिक्ट के साथ मिशन पृथ्वी परियोजना में हमारा मुख्य लक्ष्य इको सिस्टम रिस्ट्रोरेशन का है। जिसमें फोरेस्ट्रेशन के माध्यम से हम पक्षियों, तितलियों, अन्य कीड़ों या सरीसृपों के लिए ट्रिपल ए यानी जागरूकता, दृष्टिकोण और क्रिया पर ध्यान देने के साथ एक उपयुक्त वातावरण प्रदान करेंगे। इसके अलावा हम पूरे गुजरात से क्रैश कोर्स के माध्यम से रोटारैक्ट्स के साथ बातचीत के साथ-साथ लगभग दस हजार युवाओं में पर्यावरण के मुद्दों पर जागरूकता पैदा करेंगे। ऐसे समय में जब दुनिया पर्यावरणीय समस्याओं का सामना कर रही है, मुझे विश्वास है कि यह सहयोगी परियोजना दुनिया भर के पर्यावरण में महत्वपूर्ण योगदान देगी।
गौरतलब है कि रोटरी डिस्ट्रिक्ट 3060 में दक्षिण गुजरात, मध्य गुजरात और सौराष्ट्र के कई क्लब शामिल हैं। जिसका प्रतिनिधित्व अगले एक वर्ष तक संतोषभाई प्रधान डिस्ट्रीक्ट गवर्नर के रूप में करेंगे। समझौते के तहत उन्होंने कहा, हाल के वर्षों में पर्यावरणीय कार्यों में वृद्धि सहित रोटरी कई क्षेत्रों में काम करती है। निजी तौर पर मैं पर्यावरण को लेकर बहुत संवेदनशील हूं, इसलिए मैं जिला गवर्नर के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान जितना हो सके पर्यावरण के मुद्दों पर ध्यान देना चाहता था। मुझे विश्वास है कि अगले एक साल में हम अंतरराष्ट्रीय स्तर पर वन और मॉडल स्टेशन बनाएंगे। हाल के दिनों में हमने हार्ट्स एट वर्क फाउंडेशन को पर्यावरण के क्षेत्र में महत्वपूर्ण परियोजनाओं को अंजाम देते देखा है। रोटरी उनके कुछ प्रोजेक्ट्स में भी शामिल रही है, जिसके तहत पर्यावरण के क्षेत्र में हम कड़ी मेहनत करने की योजना बना रहे हैं।
Tags: