सूरतः कोरोना से मरने वालों की तादात बढ़ी, रातों रात शुरु किया गया 14 साल से बंद स्मशान

सूरतः कोरोना से मरने वालों की तादात बढ़ी, रातों रात शुरु किया गया  14 साल से बंद स्मशान

मृतदेह के अंतिम संस्कार का बोझ कम करने के लिए पाल की 14 वर्ष से बंद श्मशान 24 घंटे में शुरु हुई

कोविड के मृतकों के 15 शवों का अंतिम संस्कार गत रात किया गया
सूरत में कोरोना के कारण अधिक मौतें हो रही हैं। परिणाम स्वरुप प्रत्येक स्मशान गृहों में मृतक की अंतिम विधि के लिए घंटों तक वेटिंग करना पड़ता है।  सूरत में ऐसी विकट स्थिति के कारण शहर में 14 साल से बंद एक स्मशान शुरू किया गया है।
ट्रस्टियों और सेवाभावी लोगों ने नगरपालिका के अनुरोध के 24 घंटे बाद दाह संस्कार शुरू कर दिया। पाल के स्मशान में केवल कोविड का अंतिम संस्कार होगा। 15 शवों का अंतिम संस्कार गत रात किया गया और 50 शवों का अंतिम संस्कार करने की योजना है।
सूरत नगर पालिका और राज्य सरकार कोविड की मौत को छिपा रहे हैं लेकिन कोविड के दिशानिर्देश के अनुसार सूरत के स्मशान में अंतिम संस्कार सरकार की पोल खोलने के लिए पर्याप्त हैं। सूरत के सभी तीन मुख्य स्मशानों में, कोविड के दिशानिर्देश के अनुसार दाह संस्कार के लिए लाशों को ढेर लग रहा है और परिणामस्वरूप स्मशान के व्यवस्थापकों द्वारा अंतिम संस्कार के लिए टोकन दिए जा रहे हैं। 
शहर की ऐसी स्थिति के बाद सूरत मनपा प्रशासन ने पाल में स्मशान को फिर से खोलने का फैसला किया है, जिसे 2006 से बंद कर दिया गया है। नगर पालिका के पूर्व नगरसेवक और स्मशान के ट्रस्टी पी.एम. पटेल, अडाजन के  वर्तमान नगरसेवक नीलेश पटेल और भाजपा के पूर्व अध्यक्ष नितिन भजियावाला ने बंद स्मशान को तुरंत शुरू करने का फैसला किया।
शनिवार शाम को निर्णय लेने के बाद, नगरपालिका द्वारा मशीनरी प्रदान करके सफाई की गई थी। ट्रस्टी पी.एम. पटेल का कहना है कि नगर पालिका की मदद से श्मशानघाट केवल 24 घंटे में शुरू किया गया। यहां केवल  कोविड से मौत होने वाले शवों का अंतिम संस्कार किया जाएगा।
पाल एक्वेरियम के पीछे तापी नदी के तट पर कैलाश मोक्ष धाम  14 वर्ष  शुरू किया गया था। जिसे पूनः शुरु कर दिया गया है।  यहां 50 से अधिक लाशों का अंतिम संस्कार किया जाएगा। सूरत में तीन श्मशान घाटों पर अंतिम संस्कार के लिए टोकन देने के बावजूद, शवों को ढेर लगा हुआ है और इंतजार किया जा रहा है। जिसके कारण  14 साल से बंद स्मशान शुरु किया गया है। 
Tags: Gujarat