सूरतः महाराष्ट्र ने हालत बिगाड़ी, 24 घंटे में महाराष्ट्र के 130 कोरोना पॉजीटिव सूरत में भर्ती

सूरतः महाराष्ट्र ने हालत बिगाड़ी, 24 घंटे में महाराष्ट्र के 130 कोरोना पॉजीटिव सूरत में भर्ती

दो दिन पहले, महाराष्ट्र की एक बस के 52 यात्रियों का रिपोर्ट पॉजीटिव आया था

 महाराष्ट्र से आने वाले लोगों के कारण शहर में कोरोना के मामले बढे 
सूरत में कोरोना के विस्फोट के बाद स्थिति चिंताजनक हो गई है। चिंता की बात यह है कि महाराष्ट्र के 130 मरीजों को एक ही दिन में सूरत के अस्पताल में भर्ती कराया गया है। हर दिन महाराष्ट्र के सूरत से मरीज आ रहे हैं। जबकि गुजरात की सीमा पर चेकपोस्ट पंजीकृत किए जा रहे हैं। यदि ऐसे मरीजों को सीमाओं पर रोका जाता है, तो संक्रमण कम होने की संभावना है। बड़ी संख्या में सकारात्मक रोगी चेकपोस्ट से आ रहे हैं।
वर्तमान में सूरत के लिए सबसे बड़ी चुनौती महाराष्ट्र में गुजरात सीमा पर नंदुरबार सहित जिलों के बाहर से कोरोना रोगियों आना है। अकेले गुजरात में पिछले 24 घंटों में 130 मरीज बाहर से आए, जिनमें से अधिकांश महाराष्ट्र से थे। सूरत के बाहर मरीजों की संख्या न केवल निजी अस्पतालों में बल्कि स्मीमेर और सिविल अस्पतालों में भी बढ़ रही है। सूरत में मौजूदा स्थिति चिंताजनक है, लेकिन आने वाले दिनों में अगर सुरतवासी सतर्कता नहीं बरती  तो स्थिति के और गंभीर होने की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता है।
महाराष्ट्र में मामला बढ़ने के साथ, एक मिनी लॉकडाउन घोषित किया गया है और महाराष्ट्र के कुछ लोग रात भर सूरत में अपने रिश्तेदारों के घर आ रहे हैं। पिछले शुक्रवार को महाराष्ट्र की एक निजी बस सूरत के पलसाना चेकपोस्ट पर पहुंची, जिसमें 52 यात्री सकारात्मक पाए गए। 
महाराष्ट्र से रोजाना 80 से 100 बसें सूरत आती हैं। अनिवार्य RTPCR रिपोर्ट अब उन सभी बसों में ली जाएगी। यात्री रिपोर्ट के बिना बस को सूरत में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। हालांकि, यह पता चला है कि केवल एक चेक पोस्ट महाराष्ट्र और सूरत की सीमा पर काम कर रहा है। जबकि अन्य चेकपोस्ट महाराष्ट्र से आवागमन चालू हैं।
रेलवे स्टेशन-बस स्टेशन पर आने वाले यात्रियों के लिए टीमें तैनात की गई हैं क्योंकि महाराष्ट्र से मरीज सूरत आ रहे हैं। यदि RTPCR परीक्षण नहीं होता है, तो सीधे पुलिस शिकायत का आदेश दिया गया है। सिस्टम ने यात्रियों की रिपोर्ट की जांच के लिए टीमों का गठन किया है और अगर कोई रिपोर्ट नहीं है, तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जा रही है।
सूरत में बढ़ते मामले के पीछे, मनपा आयुक्त बंच्छानिधि पाणि ने कहा कि यह कोरोना का नया स्ट्रेन है, जो अधिक घातक है और अधिक तेजी से फैल रहा है। सूरत में महाराष्ट्र से अधिक लोग आते हैं। जिसकी वजह से शहर में संक्रमण भी बढ़ रहा है। लोग मास्क पहनने से बचते हैं या ठीक से मास्क नहीं पहनते हैं। कुछ समय के लिए शुरू किए गए कॉलेजों के कारण संक्रमण की दर में थोड़ी वृद्धि हुई है।