वराछा में कंस्ट्रक्शन साइट पर जमीन धंसने से 4 श्रमिकों की मौत

वराछा में कंस्ट्रक्शन साइट पर जमीन धंसने से 4 श्रमिकों की मौत

सूरत वराछा क्षेत्र में नवनिर्मित बिल्डिंग में अंडरग्राउंड की खुदाई के वक्त जमीन धंसने से 8 श्रमिक दब गए, इस दुर्घटना में 4 श्रमिकों की मौत हो गई, जबकि 4 को बचाया गया।

मिट्टी के नीचे दबे चार श्रमिकों को बचाया गया
सूरत शहर के मोटा वराछा क्षेत्र में आज नवनिर्मित बिल्डिंग में अंडरग्राउंड की खुदाई की वक्त जमीन धंसने से 8  श्रमिक दब गए।  खबर लगते ही फायर की 10 गाडियां घटनास्थल पर पहुंच गई और बचाव कार्य शुरू कर दिया।  इस घटना में 4 श्रमिकों की मौत हो गई, जबकि 4 मजदूरों की हालत गंभीर बताई गई है।  
दमकल विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक सूरत के मोटा वराछा क्षेत्र में अब्रामा के निकट कंस्ट्रक्शन साइट पर अंडरग्राउंड पार्किंग की खुदाई चल रही थी।  दोपहर सवा बारह बजे अचानक जमीन धंसने से वहां काम कर रहे 8 श्रमिक मिट्टी में दब गए।  घटनास्थल पर काम कर रहे अन्य मजदुरो और सुपरवाईजर ने इस मामले की सूचना दमकल विभाग को 12.30 मिनिट पर दी गई। खबर लगते ही मोटावराछा, कापोद्रा, कोसाड और कतारगाम दमकल स्टेशन से फायर विभाग की 10 गाडियां दलबल के साथ घटनास्थल पर पहुंच गईं और राहत व बचाव कार्य शुरू कर दिया।  
कन्स्ट्रक्शन साईट पर काम करनेवाले श्रमिक बिहार के 
इस घटना में चार श्रमिकों की मौत होने की खबर है। जबकि 4 मजदूरों की हालत गंभीर बताई गई है। सभी  मिट्टी गिली होने की वजह से श्रमिकों को बाहर निकालने में फायरकर्मियों का काफी मुश्किल हो रही है। प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक नवनिर्मित एपार्टमेंट के अंडरग्राउंड पार्किंग की खुदाई के दौरान सिमेंट का स्लैब टूटने से वहां कार्यरत मजदूर 20 फूट नीचे दब गए। दमकल विभाग ने मिट्टी में दबे प्रकाश कुमार उम्र 30 वर्ष , अर्जुनदास रूचीदास उम्र 30 वर्ष, प्रदिप यादव उम्र 25 वर्ष, अजय शर्मा उम्र 30 वर्ष, पिन्टुकुमार शाह उम्र 27 वर्ष, शंकर शर्मा उम्र 26 वर्ष को बाहर निकालकर 108 एम्ब्युलेन्स में स्मीमेर अस्पताल ले गए। दमकल विभाग की कार्यवाही शाम साढे चार बजे पुर्ण हुई। 
चार दमकल स्टेशन का स्टाफ बचाव राहत कार्य में जुटा
इस दुर्घटना में सबसे पहले बचाव और राहत कार्य को प्राथमिकता दी गई। उसके बाद पुलिस ने कोन्ट्राक्टर, बिल्डर की जानकारी प्राप्त करके कानुनी कार्यवाही शुरू की है। पीन्टु शाह, शंकर शर्मा, अजय शर्मा, प्रदीप यादव की मौत हुई है, श्रमिक बिहार के वतनी होने से मृतकों की पहचान के बाद परिजनों को लाश सोंपी जायेगी। 
तीन घंटे तक मिट्टी में दबे रहे अर्जुन ने प्लास्टीक के पाईप से सांस ली
सिल्वर पेरेडाईज कनस्ट्रक्शन साईट पर दुर्घटना के बाद आठ श्रमिक मिट्टी में दब गए थे। जिसमें से चार श्रमिकों ने अपनी जान गंवाई जबकी चार श्रमिकों को में से दो का चमत्कार‌िक बचाव हुआ। सेन्टींग काम कर रहा अर्जुन प्लेट में कील मार रहा था तभी अचानक मिट्टी की दीवार धंसने से अर्जुन मिट्टी के ढेर के नीचे दब गया। करीबन तीन घंटे तक मिट्टी में दबा रहा अर्जुन प्लास्ट‌िक के पाईप से सांस लेकर अपनी जान बचाई। अर्जुन का भाई शिवकुमार भी मिट्टी में दबा था जिसे सामान्य चोट लगी थी। इस दुर्घटना में दोनो भाईयों का चमत्कार‌िक बचाव हुआ था। 
महापौर हेमाली बोघावाला ने घटनास्थल की मुलाकात ली
मोटा वराछा में म‌िट्टी धंसने से चार श्रमिकों की मौत की घटना के बारे में जानकारी मिलने पर महापौर हेमालीबेन बोघावाला घटनास्थल पर पहुंचकर मुलाकात ली। महापौर ने घटनास्थल का मुआयना करने के बाद अनपे निवेदन में कहा क‌ि दुर्घटना की जांच की जायेगी जांच रिपोर्ट के बाद कसुरवारों के खिलाफ कार्यवाही होगी। दुर्घटना के बाद प्रशासन ने बचाव और राहत कार्य को प्राथमिकता दी है। पुलिस और महानगरपालिका के जोनल अधिकारियों द्वारा दुर्घटना की जांच शुरू कर दी है। 
श्रम और रोजगार मंत्रालय ने जांच रिपोर्ट मांगी 
सूरत के मोटा वराछा क्षेत्र में निर्माणाधीन एपार्टमेन्ट की मिट्टी धंसने की घटना में चार श्रमिकों की मौत की जानकारी मिलने के बाद राज्य के श्रम और रोजगार मंत्रालय ने सूरत जिला कलेक्टर से घटना की रिपोर्ट मांगी है। कन्स्ट्रक्शन साईट पर श्रमिकों के लिए सेफ्टी के साधन और सुरक्षा व्यवस्था का अभाव दिखाई दे रहा था। दीवार बनाने का काम चल रहा था वहा पर पहले से सावधानी बरती होती तो दुर्घटना रोकी जा सकती थी। 
Tags: