38 स्कूलों में 2200 छात्रों का हुआ टेस्ट, 37 छात्रों का रिपोर्ट पोजिटिव

सूरत में सोमवार को शहर की 38 स्कूलों में 2200 छात्रों की स्वास्थ विभाग द्वारा कोविड जांच की गयी जिसमें से 37 छात्रों का कोरोना रिपोर्ट पोजिटिव आया, इन संस्थाओं में कोविड गाईडलाईन का कड़ाई से पालन किया जाए अन्यथा पुरी स्कूल या कॉलेज को बंद करने का कड़ा कदम उठाया जा सकता है।

पालिका द्वारा शैक्ष‌णिक संस्थाओं में कोरोना जांच अभियान जोरों पर 
सूरत में सोमवार को शहर की 38 स्कूलों में 2200 छात्रों की स्वास्थ विभाग द्वारा कोविड जांच की गयी जिसमें से 37 छात्रों का कोरोना रिपोर्ट पोजिटिव आया। स्कूल, कॉलेज तथा कोचिंग क्लासिस में शैक्षणिक कार्य शुरू हुआ तबसे लगातार संक्रमण बढ़ रहा है। इन संस्थाओं में कोविड गाईडलाईन का कड़ाई से पालन किया जाए अन्यथा पुरी स्कूल या कॉलेज को बंद करने का कड़ा कदम उठाया जा सकता है। 
२२०० छात्रों का हुआ टेस्ट, ३८ छात्र संक्रमित 
महानगरपालिका आयुक्त बंछा निधि पानी ने मीडिया को जानकारी देते हुए कहा कि स्कूल कोलेजों में छात्रों की आवाजाही से शैक्षणिक संस्थानों को कोरोना का नए सुपर स्प्रेडर बनने से रोकना है। सोमवार को शहर के विभिन्न क्षेत्रों में 38 स्कूलों में 2200 छात्रों की कोविड जांच हुई जिसमें से 37 छात्रों का कोरोना रिपोर्ट पोजिटिव आया। पहले जिस प्रकार से टेक्सटाईल मार्केट और डायमंड युनिट सुपर स्प्रेडर बने थे उसी प्रकार से शैक्षणिक संस्थानों को कोरोना का सुपर स्प्रेडर बनने से रोकना जरूरी है। इस लिए स्कूल कॉलेजों में एक अभियान की तरह सामुहिक रूप से छात्रों तथा शिक्षकों का कोरोना टेस्ट किया जा रहा है। 
शैक्षणिक संस्थानो के लिए एसओपी का कडाई से पालन 
महानगरपालिका द्वारा शैक्षणिक संस्थाओं के लिए कोविड गाईडलाईन एसओपी जारी की है। पालिका आयुक्त ने कहा है की स्कूल कॉलेजो में अगर कोई छात्र कोरोना पोजिटिव आता है अथवा उस छात्र के परिवार  के कोई सदस्य कोरोना पोजिटिव हो तो उस छात्र को स्कूल कॉलेज में प्रवेश नही देना चाहिए। अगर कोई छात्र अन्य राज्य से ट्रावेल करके आया है और कोरोना के लक्षण दिखे कोरोना टेस्ट कराने के बाद ही स्कूल में प्रवेश दे। जिन स्कूलों में एयरकंडीशन की सुविधा हो तो वे आगामी दो महिने तक उपयोग के दौरान दरवाजा और खिड़की खुली रखकर रूम में जरूरी वेन्टीलेशन रखे। स्कूलों तथा कोलेजों में जरूरी अभ्यासक्रम के अलावा खेलकूद जैसे अन्य प्रवृत्ति न करना हितावह रहेगा।
स्कूलों में केन्टीन संपुर्ण बंद रहेगी
केन्टीन संपूर्ण बंद रखे और छात्र तथा शिक्षक सामाजिक दूरी के साथ ही आऊटडोर में टिफिन का उपयोग करे। नो मास्क नो एन्ट्री, मास्क आवश्यक पहने सामाजिक दूरी का पालन करे। अगर कोई छात्र पोजिटिव आता है तो उसका कोन्टेक्ट ट्रेसिंग करके उसके संपर्क में आए छात्रों को होम कोरोन्टीन की सूचना दे। महापालिका द्वारा जारी की गई कोविड गाईडलाईन एसओपी का अगर किसी स्कूल या कॉलेज द्वारा उल्लंघन होता है या लापरवाही सामने आती है तो उस स्कूल या कॉलेज का एक विभाग के बदले पुर्ण स्कूल या कोलेज बंद करने जैसे कडे़ कदम उठाए जा सकते हैं। 
Tags: