स्कूल कॉलेजों को सुपर स्प्रेडर बनने से रोकने कोरोना गाईडलाईन का पालन करे : बंछानिधि पानी

स्कूल कॉलेजों को सुपर स्प्रेडर बनने से रोकने कोरोना गाईडलाईन का पालन करे : बंछानिधि पानी

सूरत में दुबारा कोरोना संक्रमण बढ़ने पर पालिका आयुक्त ने स्कूल कॉलेजों को नया सूपर स्प्रेडर बनने से रोकने के लिए कोरोना गाईडलाईन का कडाई से अमल करने की सूचना दी है, लापरवाही दिखाने वाले स्कूल कॉलेजो में से अगर पोजिटिव केस मिलते है तो अब मात्र एक वर्ग या सेक्शन के बदले पुरी स्कूल या कॉलेज को ही बंद करने का कडा निर्णय लिया जायेगा।

शहर की सभी शैक्षणिक संस्थाओं में व्यापक तरीके से कोरोना का टेस्ट‌िंग किया जायेगा 
सूरत। शहर में स्कूल, कॉलेज तथा कोचिंक क्लासिस में शैक्षणिक कार्य शुरू हुआ है। स्कूलों में रेन्डमली जांच के दौरान प्रतिदिन छात्रों में कोरोना वायरस का संक्रमण बढ रहा है। जिसके परिणाम स्वरूप स्कूलो में छात्र और शिक्षकों का ‌ कोरोना रिपोर्ट पोजिटिव आने से यह वायरस उनके परिवार तक पहुचने की संभावना है। इस लिए स्कूल कॉलेजों में कोविड गाईडलाईन का कडाई से पालन किया जाए अन्यथा पुरी स्कूल या कॉलेज को बंद करने का कड़ा कदम उठाया जा सकता है। 
स्कूल कॉलेजों को कोरोना का सूपर स्प्रेडर न  बनने दे 
महानगरपालिका आयुक्त बंछा निधि पानी ने मीडिया को जानकारी देते हुए कहा कि स्कूल कोलेजों में छात्रों की आवाजाही के कारण कोरोना का नए सुपर स्प्रेडर बन सकते है। पहले चरण में जिस प्रकार से टेक्सटाईल मार्केट और डायमंड युनिट सुपर स्प्रेडर बने थे उसी प्रकार से शैक्षणिक संस्थानों को कोरोना का सुपर स्प्रेडर बनने से रोकना जरूरी है। इस लिए आगामी दिनों में स्कूल कॉलेजों में एक अभियान की तरह सामुहिक रूप से छात्रों तथा शिक्षकों का कोरोना टेस्ट किया जायेगा। 
शैक्षणिक संस्थानों के लिए एसओपी का कडाई से पालन करने के आदेश 
महानगरपालिका द्वारा कोविड गाईडलाईन एसओपी जारी की है। स्कूल कॉलेजो में अगर कोई छात्र कोरोना पोजिटिव आता है अथवा उस छात्र के परिवार  के कोई सदस्य कोरोना पोजिटिव हो तो उस छात्र को स्कूल कॉलेज में प्रवेश नही देना चाहिए। अगर कोई छात्र अन्य राज्य से ट्रावेल करके आया है और कोरोना के लक्षण दिखे कोरोना टेस्ट कराने के बाद ही स्कूल में प्रवेश दे। जिन स्कूलों में एयरकंडीशन की सुविधा हो तो वे आगामी दो महिने तक उपयोग के दौरान दरवाजा और खिडकी खुली रखकर रूम में जरूरी वेन्टीलेशन रखे।
खेलकुद एवं केन्टीन बंद रखे 
स्कूलो तथा कोलेजो में जरूरी अभ्यासक्रम के अलावा खेलकूद जैसे अन्य प्रवृत्ति न करना हितावह रहेगा। केन्टीन संपुर्ण बंद रखे और छात्र तथा शिक्षक सामाजिक दुरी के साथ ही आऊटडोर में टिफिन का उपयोग करे। नो मास्क नो एन्ट्री, मास्क आवश्यक पहने सामाजिक दुरी का पालन करे। अगर कोई छात्र पोजिटिव आता है तो उसका कोन्टेक्ट ट्रेसिंग करके उसके संपर्क में आए छात्रों को होम कोरोन्टीन की सूचना दे। महापालिका द्वारा जारी की गई कोविड गाईडलाईन एसओपी का अगर किसी स्कूल या कॉलेज द्वारा उल्लंघन होता है या लापरवाही सामने आती है तो उस स्कूल या कॉलेज का एक विभाग के बदले पुर्ण स्कूल या कोलेज बंद करने जैसे कडे़ कदम उठाए जा सकते है। 
Tags: