सूरत पुलिस ने शुरु किया है सोशल मीडिया के दुरुपयोग और ऑनलाइन आर्थिक अपराधों संबंधी शिकायत दर्ज करने का अभियान

चार महीनों से लेकर डेढ़ साल पुराने मामले तक खंगाल रही पुलिस, सराहनीय कदम

सूरत शहर पुलिस ने बीते 4 महीने से लेकर पिछले डेढ़ साल तक के ऑनलाइन फर्जीवाड़े के मामले में शिकायत दर्ज करना शुरू किया है जिसमें कि फेसबुक पर नकली अकाउंट बनाने से लेकर लिंक भेज कर लोगों से रुपए ठगने और क्यूआर कोड भेजकर रुपए निकाल लेने तक की शिकायत लोगों ने दर्ज करवाई है। अब तक शहर पुलिस ने कुल 55 मामले दर्ज किए हैं। इनमें शहर पुलिस ने ऑनलाइन फ्रॉड के अलावा सोशल मीडिया के दुरुपयोग करने वालों के खिलाफ भी जांच पड़ताल शुरू की है। 
डिंडोली क्षेत्र में फेसबुक एकाउंट हैक करने का मामला
ऐसे ही एक मामले में डिंडोली क्षेत्र के तीन महिलाओं और किशोरियों का सोशल मीडिया अकाउंट हैक करके उनके फोटो अपलोड करने वाले 3 लोगों के खिलाफ शिकायत दर्ज की है जबकि उधना की 23 वर्ष की मॉडल का फेसबुक अकाउंट करने वाले और व्हाट्सएप पर धमकी देने के आरोप में गोडादरा पुलिस ने शिकायत दर्ज की गई है। उधना पुलिस स्टेशन में भी नकली फेसबुक अकाउंट बनाने का मामला दर्ज किया गया है। वराछा पुलिस स्टेशन क्षेत्र में भी फेसबुक और इन्स्ट्राग्राम के नकली अकाउंट बनाने के दो मामले दर्ज हुए हैं। 
बढते केस की संख्या घटाने के लिए शूरू की कार्रवाई
एक साथ इतनी बड़ी संख्या में आईटी एक्ट के अंतर्गत मामले दर्ज होने के लिए पुलिस कमिश्नर ने मीडिया को बताया कि आईटी एक्ट के केस कम करने के लिए अधिकारियों से चर्चा विचारणा करने के बाद यह फैसला किया गया है। उल्लेखनीय है कि ऐसे अपराधों की जांच कई बार अन्य शहरों तक फैल जाती है जिसमें कि लंबा समय जाता है। इसलिए जांच पड़ताल जल्दी की जाए इसे ध्यान में रखकर यह कदम उठाया गया है। सचमुच, सूरत पुलिस का ये बहुत ही सराहनीय कदम है।