सूरत में चल पड़ा इंजीनियरिंग के छात्रों द्वारा शुरू 'ग्लीमर्स ऑफ गुजरात' अभियान आखिर है क्या, जानें

सूरत में चल पड़ा इंजीनियरिंग के छात्रों द्वारा शुरू 'ग्लीमर्स ऑफ गुजरात' अभियान आखिर है क्या, जानें

लॉकडाउन के समय मेंटल हेल्थ विषय को केंद्रित कर शुरू इस अभियान में समाज में दुष्कर्म के बढ़ते मामलों के खिलाफ आवाज उठाने का प्रयास

सूरत सहित देश के कई महानगरों में बच्चियों, युवतियों और महिलाओं पर बढ़ रहे बलात्कार की घटनाओं ने समाज के लिए चिंता बढ़ा दी है। ऐसे में इंजीनियरिंग के विद्यार्थियों ने सोशल नेटवर्किंग साइट के माध्यम से लोगों में प्रचार-प्रसार बढ़ाने का और जन जागृति की शुरुआत की है। कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग के विद्यार्थी दिव्यांक जैन, ध्रुवि शाह, कोमल वैद्य, स्वयम रावल, भार्गव सोरठिया और केतुल माधवाणी ने इंस्टाग्राम और फेसबुक पर ग्लीमर्स ऑफ गुजरात नाम से ऑनलाइन अभियान शुरू किया है। 

लॉकडाउन के समय से शुरू किया गया अभियान

मई महीने में लॉकडाउन के समय मेंटल हेल्थ विषय को केंद्रित कर शुरू की गई इस अभियान में समाज में दुष्कर्म के खिलाफ आवाज उठाने का प्रयास किया गया है। ग्लीमर्स ऑफ गुजरात अभियान में अभी तक कैंसर से पीड़ित व्यक्ति अलग-अलग क्षेत्रों में प्रख्यात लोगों सहित 100 लोगों की प्रेरक घटनाएं दी गई हैं। अब स्टॉप नॉर्मलाइजिंग रेप कल्चर विषय पर मुहिम शुरू किया गया है जिसमें कि 10 बड़े लोग, महिला ग्रहणी और बुद्धिजीवियों के अभिप्राय के साथ दुष्कर्म के मामलों में आरोपियों को कितनी सजा मिलनी चाहिए इसका विचार मंथन रखा गया है। 

मिल रही अच्छी सफलता

दुष्कर्म की घटना के खिलाफ नाराजगी व्यक्त करने वाले वीडियो को अपलोड करते ही कुछ देर में ही 10000 लाइक मिल गये। इस अभियान की शुरुआत करने वाले सूरत के दिव्यांक जैन ने बताया कि लॉकडाउन के दौरान लोगों का मानसिक स्वास्थ्य बिगड़ रहा था और लोग आर्थिक तौर से कमजोर हो गए थे। उस समय मेरे एक परिचित ने आत्महत्या की कोशिश की थी। जिससे मानसिक स्वास्थ्य के लिए ऑनलाइन अभियान शुरू किया था। इसमें अभी तक 100 से अधिक प्रेरक लोगों की कहानी पेश की जा चुकी है। दूसरी ओर समाज में बढ़ रही घटनाओं के खिलाफ आवाज उठाने के लिए इस दिशा में भी इस नेटवर्क के माध्यम से प्रयास किया जा रहा है। लोगों में बलात्कार जैसी घटनाओं के प्रति बढ़ रहे आक्रोश के सामने के खिलाफ कार्यवाही की जाए यह मांग अभियान के माध्यम से की जाएगी।