गुजरात विधानसभा चुनाव : बीजेपी ने की अपने उम्मीदवारों की घोषणा, 160 प्रत्याशियों को दिया टिकट

गुजरात विधानसभा चुनाव : बीजेपी ने की अपने उम्मीदवारों की घोषणा, 160 प्रत्याशियों को दिया टिकट

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल को उनके निर्वाचन क्षेत्र घाटलोढ़िया से, हार्दिक पटेल को विरमगाम और क्रिकेटर रवींद्र जडेजा की पत्नी रिवाबा जडेजा को जामनगर उत्तर से बनाया उम्मीदवार

गुजरात में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए तारीखों की घोषणा हो चुकी है। तारीखों के सामने आते ही सभी पार्टियों ने अपनी तैयारियों को अंतिम रूप देना शुरू कर दिया है। आप और कांग्रेस ने अब तक अपने उम्मीदवारों की कई सूचियाँ जारी कर दी है। अब भारतीय जनता पार्टी ने भी अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी। गुजरात विधानसभा के दो चरणों में होने वाले चुनाव के लिए भाजपा ने अपने 160 प्रत्यापशियों की लिस्ट जारी कर दी है। भाजपा ने अपने 69 मौजूदा विधायकों पर एक बार फिर से भरोसा जताते हुए उन्हें टिकट दिया है। भाजपा ने अपनी इस कैंडिडेट लिस्ट में महिलाएं, अनुसूचित जाती और अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों पर भी दांव आजमाया है।

एक बार फिर जीतने के इरादे के साथ उतरेगी बीजेपी


आपको बता दें कि भाजपा का गुजरात में लगातार सातवीं बार जीतने का लक्ष्य लेकर चुनाव में उतर रही है। गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए मतदान दो चरणों में एक और पांच दिसंबर को होगा। नतीजे 8 दिसंबर को आएंगे। पार्टी ने एक दिसंबर को पहले चरण में 89 सीटों पर होने वाले चुनाव के लिए 84 उम्मीदवारों के नाम घोषित किए हैं और पांच दिसंबर को दूसरे चरण के चुनाव के लिए 93 सीटों में से 76 पर उम्मीदवारों की घोषणा की है। 

केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में हुआ उम्मीदवारों के नाम का ऐलान


बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुआई में केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में कैंडिडेट लिस्ट पर मुहर लगने के बाद भाजपा ने गुजरात के लिए अपने 160 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर दिया। भाजपा ने गुजरात के वर्तमान मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल को उनके निर्वाचन क्षेत्र घाटलोढ़िया से उम्मीदवार बनाया गया है और कई मौजूदा विधायकों के टिकट काटे गए हैं। वहीं हार्दिक पटेल को विरमगाम और क्रिकेटर रवींद्र जडेजा की पत्नी रिवाबा जडेजा को जामनगर उत्तर से उम्मीदवार बनाया है। इनके अलावा मांडवी से अनिरुद्ध भाई, अंजार से त्रिकम भाई, गांधीधाम से मालती बेन, मोरबी से कांतिलाल और कालवाड़ से वेगजी भाई को टिकट दिया गया है। वहीं, जाम नगर ग्रामीण से राघव जी, महुआ से शिवाभाई और जैतपुर से जयेश भाई ताल ठोंकेंगे।

बीजेपी द्वारा जारी उम्मीदवारों के पूरी सूची


इन नेताओं ने किया चुनाव नहीं लड़ने का एलान


बता दें कि गुजरात भाजपा के कई नेताओं ने चुनाव नहीं लड़ने का एलान किया है। इनमें नितिन पटेल, विजय रुपाणी सरकार के मंत्री मंडल में शिक्षा और राजस्व मंत्री रहे भूपेंद्र सिंह चुडासमा, गृह राज्यमंत्री प्रदीपसिंह जडेजा, ऊर्जा मंत्री सौरभ पटेल शामिल हैं। वहीं, भावनगर से विधायक और रुपाणी सरकार में मंत्री रहे विभावरी बेन दवे, मंत्री कौशिक पटेल, वल्लभ काकड़िया और योगेश पटेल ने भी चुनाव नहीं लड़ने का एलान किया है। बीजेपी द्वारा जारी सूची में 14 महिलाएं, अनुसूचित जाति के 13 तथा अनुसूचित जनजाति के 24 उम्मीदवार शामिल हैं। अपने उम्मीदवारों की घोषणा करते के लिए केंद्रीय चुनाव समिति की बुधवार शाम को हुई बैठक हुई जिसमें पार्टी ने गुजरात विधानसभा चुनाव के लिये अपने उम्मीदवारों के नामों को अंतिम रूप देने पर मंथन किया।