गुजरात विधानसभा चुनाव : आप की हो सकती है धमाकेदार एंट्री पर फिर से बीजेपी की बनेगी सरकार

समाचार एजेंसी द्वारा हुए सर्वे में सामने आ रहे ये नतीजे, बीजेपी को होगा लाभ, आप और कांग्रेस में बटेंगा वोट

गुजरात में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान होते ही सभी दल अपनी तैयारियों को अंतिम रूप देने के लिए हरकत में आ गए हैं। गुजरात की 182 सीटों पर 1 और 5 दिसंबर को वोटिंग होगी। इस चुनाव में भारतीय जनता पार्टी, कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के बीच त्रिकोणीय मुकाबले का नतीजा क्या होगा, यह आठ दिसंबर को मतगणना के बाद ही स्पष्ट होगा। इस संबंध में हाल ही में सामने आए दो अलग-अलग सर्वेक्षणों ने भाजपा के लिए अच्छी खबर की भविष्यवाणी की है। जनमत सर्वेक्षण के नतीजे बताते हैं कि कांग्रेस की सीटें कम हो रही हैं, आम आदमी पार्टी भी अच्छा नहीं कर रही है। हालांकि यहां एक अहम बात यह है कि अरविंद केजरीवाल की मेहनत से यहां पार्टी पहले से ज्यादा मजबूत हुई है।

जानिए क्या है वॉटर की भविष्यवाणी?


एबीपी न्यूज पर प्रसारित सी-वाटर सर्वे के मुताबिक सत्ता विरोधी लहर जैसे दावों को धराशाही करते हुए बीजेपी यहां अपनी सबसे बड़ी जीत हासिल कर सकती है। अगर ओपिनियन पोल की भविष्यवाणी सच होती है तो बीजेपी यहां 2002 का रिकॉर्ड तोड़ सकती है। बीजेपी को 131-139 सीटें मिलने का अनुमान है। कांग्रेस को 31-39 और आम आदमी पार्टी को 07-15 सीटें मिल सकती हैं। कहा जाता है कि अन्य ने 00 से 02 सीटें जीत सकती हैं।

क्या कहते है इंडिया टीवी मीटराइज सर्वे के नतीजें


इसी के साथ इंडिया टीवी मीटराइज सर्वे के मुताबिक गुजरात में बीजेपी एक बार फिर सरकार बना सकती है। बीजेपी को 119 सीटें मिलने का अनुमान है। पिछली बार बीजेपी को हराने वाली कांग्रेस को 59 सीटें मिल सकती हैं। इसके साथ ही पहली बार सभी सीटों पर चुनाव लड़ रही आम आदमी पार्टी को 03 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है। तो अन्य को 1 सीट मिल सकती है।

आप से होगा बीजेपी को फायदा होगा?


राजनीतिक जानकार दावा कर रहे हैं कि कांग्रेस और आप के बीच वोट बंटवारे से बीजेपी को फायदा हो सकता है। अब दो सर्वेक्षणों ने भी कुछ ऐसा ही संकेत दिया है। सी-वाटर सर्वे के मुताबिक बीजेपी को 45 फीसदी वोट शेयर मिल सकता है। बीजेपी विरोधी वोट कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के बीच बंटता दिख रहा है। कांग्रेस को 29 फीसदी वोट शेयर मिलने का अनुमान है, जबकि अरविंद केजरीवाल की मेहनत की बदौलत आप को 20 फीसदी वोट मिल सकते हैं। अन्य को 6 प्रतिशत वोट मिलने की उम्मीद है।


खास बात यह है कि इंडिया टीवी मीटराइज सर्वे के मुताबिक बीजेपी को 51.3 फीसदी वोट मिल सकते हैं। कांग्रेस को 37.2 फीसदी वोट मिल सकते हैं जबकि आम आदमी पार्टी को 7.2 फीसदी वोट मिल सकते हैं। 2017 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी को 48.2 फीसदी, कांग्रेस को 42.2 और अन्य को 8.9 फीसदी वोट मिले थे। आम आदमी पार्टी ने 29 सीटों पर चुनाव लड़ा और सारी सीटों पर जमानत जब्त हो गई थी।