मोरबी ब्रिज हादसा : 9 लोग पुलिस रिमांड पर, FSL रिपोर्ट का खुलासा, ‘पुल का केबल जंग खा रहा था!’

मोरबी ब्रिज हादसा : 9 लोग पुलिस रिमांड पर, FSL रिपोर्ट का खुलासा, ‘पुल का केबल जंग खा रहा था!’

गुजरात के मोरबी शहर में स्थिति ऐतिहासिक केबल ब्रिज के विगत दिनों गिर जाने और नदी में डूबकर 142 लोगों की जान जाने के बाद प्रशासन हादसे की जांच में जुट गया है। जहां एक ओर पुलिसिया कार्रवाई में पुल के प्रबंधन से जुड़े लोगों को गिरफ्तार करने की प्रक्रिया जारी है, वहीं पुल में क्या कोई तकनिकी खराबी तो नहीं रही, इसकी जांच भी चल रही है। 


पुल की मजबूती के संबंध में एफएसएल द्वारा की गई जांच की रिपोर्ट आ गई है। जांच अधिकारी ने कहा है कि पुल का केबल जंग खा रहा था। वह एक पुरानी केबल थी और पिछले दिनों कथित रूप से मरम्मत के नाम पर पुल को कुछ महीनों तक बंद रखा गया, उस दौरान पुल का बस फर्श बदला गया, केबल नहीं बदला गया और सही से मेंटेनेंस नहीं किया गया। मीडिय को यह जानकारी मोरबी के अतिरिक्त लोक अभियोजक वकील एच एस पंचाल ने दी। 


अपनी रिपोर्ट में जांच अधिकारी ने यह कहा कि निविदा प्रक्रिया नहीं हुई और अनुबंध सीधे आवंटित किया गया था। वहीं मीडिया रिपोर्ट के अनुसार विगत दिनों मरम्मत के दौरान पुल के बेस पर लगे लकड़ों को बदल कर एल्युमिनियम की प्लेट और अन्य मटीरियल उपयोग में लिया गया जिससे ब्रिज का वजन बढ़ गया। दूसरी ओर पुल को लटकते हुए रखने के लिये मौजूद केबल एल्यूमिनियम की प्लेटों का वजन सह नहीं पाया और इसीलिये जोखिम बढ़ गया। इस जांच रिपोर्ट के आधार पर आने वाले दिनों में हादसे के दोषियों पर कार्रवाई करने में अवश्य मदद मिलेगी। 


उधर पुलिस सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार अब तक मामले में 9 लोगों को गिरफ्तार किया गया है और वे पुलिस रिमांड पर हैं। मोरबी पुलिस अधीक्षक राहुल त्रिपाठी के अनुसार अभी आगे की जांच जारी है और अगर किसी अन्य व्यक्ति की आपराधिक जिम्मेदारी सामने आती है तो उस पर भी कार्रवाई होगी। 


उधर एनडीआरएफ कमांडेट प्रसन्ना कुमार ने मीडिया से बातचीत में कहा है कि बचाव अभियान लगातार जारी है। अगर अभी अन्य शव नदी में होते तो मिल जाते। हमें लगता है कि अब कोई शव नहीं बचा है। जिला प्रशासन से मिली जानकारी के अनुसार एक-दो लोग अब भी लापता हैं। हम अन्य एजेंसियों के साथ तलाशी अभियान चला रहे हैं।