गुजरात : गणदेवी में अजगर के रखे 42 अण्डों में से 32 में से निकले बच्चे, वन विभाग लगातार निगरानी में

गुजरात : गणदेवी में अजगर के रखे 42 अण्डों में से 32 में से निकले बच्चे, वन विभाग लगातार निगरानी में

वन विभाग का मानना 3-4 दिनों में बाकि बचे 10 अंडों से अजगर के बच्चे निकलेंगे

गणदेवी तालुक के कलवाच गांव में नहर के पास अंबावाड़ी के घर में दो महीने पहले, अंडे सेते हुए एक विशालकाय मादा अजगर मिली थी। वाइल्ड लाइफ वेलफेयर फाउंडेशन के तत्वावधान में गंडवी वन विभाग ने निगरानी शुरू की। इस बीच, शनिवार की सुबह 42 अंडों में से 32 अंडे फलते देखे गए।
आपको बता दें कि पिछले मई में गणदेवी तालुता पूर्वी बेल्ट के कलवाच गांव में नवीनगरी नहर के पास जयंतीभाई पटेल के अंबावाड़ी घर में अंडे पर बैठी एक विशालकाय मादा अजगर मिली थी। सूचना मिलने पर वन विभाग के हिमाल मेहता और नवसारी वाइल्डलाइफ वेलफेयर फाउंडेशन की टीम मौके पर पहुंची। उन्होंने किसानों और स्थानीय लोगों के साथ बैठक की, सीसीटीवी कैमरे लगाए और अजगर और अंडों को बचाने के लिए लगातार निगरानी की।
संरक्षण के लिए चौबीसों घंटे अंडों की निगरानी की जाती थी। इसी बीच शनिवार को बारिश कम होते ही निरीक्षण के लिए जाते समय अजगर वहां से नदारद मिली। इस बीच, अण्डों में हलचल देखी गई। और एक के बाद 32 अण्डों में से दो- दो फीट लंबे अजगर निकले। जिसे वन विभाग ने अपने कब्जे में ले लिया है। उन्होंने आशावाद व्यक्त किया कि 3-4 दिनों में बाकि बचे 10 अंडों से अजगर के बच्चे निकलेंगे। गणदेवी वन विभाग के छायाबेन पटेल, नरेश पटेल, निकुंज पटेल और वन्यजीव कल्याण फाउंडेशन नवसारी के हिमाल मेहता की टीम ने अथक प्रयास किया।